Computer को कैसे फास्ट करें ? | Computer की स्पीड कैसे बढ़ाएं Windows 7 - Techsikhe

स्वागत है दोस्तों एक और अमेजिंग आर्टिकल में जहां मैं आपको बताने वाला हूं की अपने Computer ki speed ko kaise badhaye 2022 या Computer ko fast kaise karen?.

साथ ही ये भी बताने वाला हूं Computer स्लो होने के कारण, किन वजहों से कंप्यूटर स्लो डाउन हो जाती है और किन तरीकों से हम अपने PC या कंप्यूटर की परफॉर्मेंस या स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं?

इस आर्टिकल में मैंने लगभग हर टॉपिक को कवर किया है तो पूरा जरूर पढ़ें बिना एक भी लाइन स्किप किए। तो शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

Computer ki speed Kaise badhaye

{getToc} $title={Table of Contents}

कंप्यूटर (Computer) क्या है 2022?

स्पीड बढ़ाने वाले टॉपिक से पहले आइए थोड़ा कंप्यूटर के बारे में जान लेते हैं की ये है क्या और किस काम आता है। वैसे तो शायद ही आज के टाइम पर कोई व्यक्ति जो जो कंप्यूटर के बारे में नहीं जानता फिर भी यदि आसान शब्दों में समझना हो तो,

कंप्यूटर (Computer) एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो खासकर कई लोगों का काम अकेले और बहोत ही कम वक्त में कर देता है। आज कंप्यूटर लगभग हर छेत्र में इस्तेमाल किया जाने लगा है जैसे, ऑफिस, स्कूल, रेलवेज, एयरलाइंस, फैक्टरीज, घर, हॉस्पिटल आदि।

कंप्यूटर इकलौती ऐसी मशीन है जिसकी मदद से इंसान जितना तरक्की कर रहा है उतना और कोई दूसरी मशीन की मदद से नही। इस वजह से लगभग हर घर में कंप्यूटर दिख जाएगा।

अगर कंप्यूटर है तो प्रॉब्लम्स भी आएंगी ही तो चाहिए जानते हैं कुछ बेसिक कंप्यूटर को स्लो कर देने वाले कारणों के बारे में।

कंप्यूटर स्लो क्यों होता है?

Computer slow kyu hota hai? - क्या आपके Computer की स्पीड Slow हो गयी है, और आपको इसे Fast करने का तरीका ढूंढ रहे हैं। तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं की कैसे आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम केवल कंप्यूटर सिस्टम के स्पीड बूस्ट की बात करेंगे नेटवर्क की नही । वैसे तो , आपके कंप्यूटर का Slow होना यह फिर हैंग करना इनके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन मुख्य कारण आमतौर पर कंप्यूटर का पुराना प्रोसेसर और कम स्पेस हो सकते हैं |

यदि अगर आप शुरू से अपने कंप्यूटर का ध्यान नही रख रहे है तो बाद में आपको बहुत दिक्कत आती हैं | तो आइए जानते हैं -

कंप्यूटर के स्लो होने के कुछ कारण 2022 :-

यहां मैंने Computer Slow hone ke karan बताए हैं, ध्यान से पढ़ें।

1. PC में बहुत सारे स्टार्टअप प्रोग्राम्स का होना।

नए डाउनलोड किए गए प्रोग्राम अक्सर आपके स्टार्टअप मेनू (Windows) या लॉगिन आइटम (Mac) में अपना रास्ता बनाने की कोशिश करते हैं। 

यदि आपने उस अनुमति के लिए डायलोग बॉक्स को अनचेक नहीं किया है, तो आपके कंप्यूटर के बूट होते ही तैयार होने और चलने के लिए दर्जनों अनावश्यक प्रोग्राम शुरू हो सकते हैं (जैसे कि यह जल्द ही किसी भी समय हो सकता है)।

2. आपकी हार्ड ड्राइव विफल हो रही है।

अपने एक्सपायर होने के समय में हार्ड ड्राइव एक आम समस्या है। हार्ड ड्राइव disc फॉर्म में बने होते हैं जो दिन में हजारों बार घूमते हैं और एक टाइम के बाद वे खराब हो जाते हैं।

शॉफलर कहते हैं "आम तौर पर, दो से तीन वर्षों के लगातार उपयोग के बाद, संभावना है कि एक hdd हार्ड ड्राइव विफल हो जाती है।"

3. आपकी हार्ड ड्राइव 90% से ज्यादा फुल है।

पुराने HDD हार्ड डिस्क की सबसे बड़ी समस्या यही होती है की ये 90 या 95% फुल होने के बाद बहोत ज्यादा हैंग करने लगता है।

इसका रिस्पॉन्स टाइम बहोत ही धीमा हो जात है और बदकिस्मती से आज भी विंडोज pc में इस्तेमाल हो रहे लगभग 60% हार्ड ड्राइव आज भी Hdd ही है।

4. आप एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम चला रहे हैं।

एक बार में कई सारे प्रोग्राम्स रन कर देना ये सोचकर के हुंकार कंप्यूटर तो मल्टीटास्किंग के लिए बना हुआ है। तो मेरे भाई याद रखो ये एक मशीन है और इसकी भी कुछ लिमिटेशन हैं।

RAM मेमोरी और प्रोसेसर की क्षमता से ज्यादा प्रोग्राम्स एक बार में ही रन कर देना खासकर स्पीड को स्लो कर देता है।

5. Temp फाइल्स को रिमूव नहीं करना।

ये खासकर बहोत बड़ी समस्या है अक्सर लोगों को Temp या टेंपररी फाइल्स के बारे में कुछ पता ही नही रहता है। जिस वजह से वो इसे क्लियर नही करते।

टीम फाइल्स को क्लियर न करने की वजह से आपका सिस्टम बहोत ही ज्यादा स्लो हो जात है, हैंग करने लगता है, मैं खुद ये गलती करता था।

6. Crack वाले सोफ्टवेयर्स इस्तेमाल करना।

अक्सर लोग अपने विंडोज pc पर Crack वाले सॉफ्टवेयर, गेम्स आदि को इंस्टॉल कर के फ्री में यूज करते हैं ये सोचकर की पैसे नहीदेने पड़ेंगे।

लेकिन इस वजह से आपके कंप्यूटर को भरी कीमत चुकानी पड़ती है क्युकी डेवलपर्स ऐसे crack सॉफ्टवेयर्स में कई सारे वायरस प्रोग्राम्स छिपा के से देते हैं, जो आयतें को बिगड़ देता है।

7. फ्री एंटीवायरस का इस्तेमाल करना।

फ्री एंटीवायरस का इस्तेमाल करना भी pc को स्लो कर देता है, क्युकी फ्री ट्रायल एक टाइम तक चलता है और इसके बाद एंटीवायरस में जानबूझकर डाले हुए प्रोग्राम्स होते हैं, जो सिस्टम को स्लो करके आपको एंटीवायरस खरीदने को बोलते हैं।

Crack वाले एंटीवायरस से तो दूर ही रहिए क्युकी असल में उन एंटीवायरस में छिपे होते हैं असली के वायरल और थ्रेट प्रोग्राम्स जो आपकी पूरी pc को बेकार और आपकी सिस्टम को स्लो डाउन कर देता है, ये तो थे कुछ कारण जिन वजहों से कंप्यूटर (Computer) स्लो होता है,

अगर आप ऐसे और पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को जरुर विजिट करें।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कंप्यूटर स्लो होने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं? बात करें तो कंप्यूटर का नेटवर्क का स्लो होना या फिर कैसे इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते है? जानना चाहते हैं तो यहां पढ़ें 👇- 

Computer Ki Speed kaise badhaye Windows 7 and others

Computer ki speed kaise badhaye - फ्री और आसान तरीके जो आपके computer स्पिड को फास्ट कर देंगे और उसकी performance बढ़ा देंगे | तो आइए जानते हैं Computer ko fast kaise karen? 

1. कंप्यूटर अपडेट रखे - 

अपना कंप्यूटर हमेसा अपडेट रखें | देख लें की आपका विंडो पूरा अपडेट हो और latest version install हो 

कई बार ऐसा भी होता है की कुछ अपडेट नये होते हैं तो कंप्यूटर hang होने लग जाता हैं तो आप इससे परेशान न हो क्यूंकि ये अपडेट के साथ सही होता रहता हैं |

Q. अपने कंप्यूटर को अपडेट कैसे करें ?

आपको इन सेटिंग को फॉलो करके अपने कंप्यूटर को अपडेट कर लेना हैं 

Click on Start > Settings > Update & Security > Windows Update > Click on Check for updates

अगर आपके कंप्यूटर में update आया है तो उसे install करें।

2. कंप्यूटर स्पेस को खाली करें - 

आपके फ़ोन या कंप्यूटर का Storage Full होना भी, आपके कंप्यूटर को Slow कर देता हैं |

जी हाँ, अगर सच में आपको अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ानी हैं तो आपको अपने कंप्यूटर से फालतू के Files को Delete करना पड़ेगा |

कंप्यूटर में FREE up space करने के लिए इस सेटिंग को फॉलो करें - 

Click on Settings > System > Storage > Change how we free up space automatically > Click on Clean now

3. अपने कंप्यूटर को Restart करिये - 

जैसे आप तीन दिनों तक बिना सोये नही रह सकते और न कोई काम कर सकते उसी तरह आपके कंप्यूटर को भी एक बार सुलाना पड़ता हैं |

आपको 24 घंटे में एक बार अपने कंप्यूटर को एक बार जरुर रीस्टार्ट करना चाहिए इससे आपका कंप्यूटर तेज़ भी चलेगा और बैटरी बैकअप भी अच्छा रहेगा |

4. DeleteTemporary file -

जब हम लैपटॉप या कंप्यूटर चलते हैं तब उसमें बहुत सारे Applications और Program भी चलते रहते हैं और उन सभी के द्वारा कंप्यूटर में Temporary file भी Create हो जाते हैं |

इन सभी temporary files को आप कुछ-कुछ दिनों में डिलीट करते रहें जिससे आप अपने कंप्यूटर को और बेहतर कर सकते हैं |

Q. Temporary file को Delete कैसे करें

सबसे पहले आपको कीबोर्ड पर Window + R बटन दबाना है|

उसके बाद आपके स्क्रीन पे pop-up की तरह command promt खुल जायेगा जिसमे "temp" लिख करके run पे क्लिक कीजिये |

उसके बाद आपके सामने Temporary files का Folder खुल जायेगा | उन सभी को Ctrl + A दबाकर Select कर लेना हैं |

आखिर में आपको Shift + Delete दबा कर उन सभी को हमेशा के लिए Delete कर देना हैं | ऐसा आपको 15-20 दिनों में एक बार ज़रूर करना हैं |

इससे आपका कंप्यूटर Space Free रहेगा और Fast चलेगा |

5. Start के समय apps limit लगाये - 

जब हमारा कंप्यूटर ओपन होता नहीं तो कुछ अप्प्स भी उसके साथ बैकग्राउंड में ओपन हो जाते हैं और चलने लगते हैं जिनमे से हमे सिर्फ कुछ ही अप्प्स का काम होता हैं , इसलिए आप इन अप्प्स की लिस्ट को कम कर दे |

इन apps को ढूँढने के लिए आपको task manager में जाना होगा जहाँ आपको इन apps की लिस्ट मिल जाएगी |

task manager खोलने के लिए आपको अपने कीबोर्ड पर Ctrl-Shift-Esc दबाना होगा |

वहाँ आपको हर app की ram usage दिखेगी और आपको पता चल जायेगा की कौन सी अप्प ऐसी है जिसका इस्तेमाल आप नही करते उसे आप वहा से बंद भी कर सकते हैं |

6. अपने हार्ड ड्राइव को अपडेट करें -

जैसा की मैने पहले ही बता दिया ज्यादातर सिस्टम में आज भी HDD Hard disk का ही यूज होता है जिस वजह से सिस्टम को उतनी स्पीड नही मिल पाती इस लिए आपके लिए आवश्यक है की अपने सिस्टम में SSD drive लगवाएं जो आपके परफॉर्मेंस स्पीड को 20X तक बढ़ा सकता है।

7. Paid Antivirus का ही इस्तेमाल करें - 

हमेशा अपने कंप्यूटर में पैड वाले एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करें इससे आपकी परफॉर्मेंस अच्छी बनी रहेगी।

कभी कोई ट्रोजन, थ्रेट या वायरस आपका सिस्टम खराब नही कर पाएगा। Crack वाले फ्री वर्जनों से हुमेहा बचें।

Conclusion - 

हमने इस पोस्ट में मैने आपको computer ki speed kaise badhaye? या Computer ko fast kaise kare? इन तरीको के बारे में बताया हैं और उम्मीद करता हूं की आपको इससे जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

यदि आपके हिसाब से कोई जरूरी प्वाइंट रह गया हो या मेरे लायक कोई सुझाव हो तथा इस पोस्ट के बारे में अपनी राय बताने के लिए कॉमेंट कर सकते है, जरूर करे। धन्यवाद,

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form