NRI किसे कहते हैं? | NRI Full Form in Hindi | लोग NRI कैसे बनते हैं? - Techsikhe

NRI किसे कहते हैं?

NRI FULL FORM IN HINDI

{getToc} $title={Table of Contents}

स्वागत है दोस्तों आपका एक और शानदार पोस्ट में मैं आपका दोस्त लेकर आया हु एक और खास जानकारी। जहां हम जानेंगे की एन आर आई किसे कहते है? या Nri क्या होता है? Nri Meaning in Hindi और Nri का फुल फॉर्म क्या है?.

एनआरआई या nri शब्द से उन प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया जाता है जो भारतीय हैं लेकिन अब विदेश में जाकर वहां की नागरिकता लेकर रहते हैं, उनके पास दोहरी नागरिकता रहती है। विस्तार पूर्वक जानने के लिए पूरा पढ़ें।

इन सबके अलावा मैं आपको बताऊंगा Nri के लिए खास कुछ राष्टीय और अंतराष्ट्रीय नियम जोकि जानने बहोत ही जरूरी है। साथ ही क्या Nri युवक या युवती को आधार कार्ड बनवाना आवश्यक है या नही। 

साथ ही यदि आप विदेश जा रहे हो तो NRI कहलाने के क्या शर्ते हैं और हमारे देश की महिलाए क्यों NRI से शादी करना चाहती हैं? ऐसी और भी बहोत सी बातें।

काफी परिचय हो गया तो चलिए शुरू करते हैं अपना आर्टिकल बिना किसी देरी के।

NRI Full Form in Hindi | एनआरआई का फुल फॉर्म क्या है?

NRI ka full form होता है "नॉन रेजिडेंट इंडियन" अथवा ऐसे भारतीय जो भारत को छोड़कर विश्व के अन्य देशों में वहां के कानून के हिसाब से वहां की नागरिकता ले लेते हैं उनको भारत में NRI कहकर बुलाया जाता है।

नृ फुल फॉर्म - नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI - Non Resident Indian)। एन आर आई यानी NRI भारतीय होता है जो किसी कारण वश अब भारत को छोड़कर किसी अन्य देश में वहां की नागरिकता प्राप्त करके रह रहा है।

Full Form of NRI in Hindi is "Non Resident Indian"

NRI बनने के पीछे किसी भी व्यक्ति के बहोत सारे कारण हो सकते हैं जैसे शिक्षा, रोजगार और भी दूसरे। हमारे देश में एनआरआई की लोगों के दिलों में एक अलग स्थान है हर कोई उनकी इज्जत करता है। 

NRI Meaning in Hindi | Meaning of NRI in Hindi

नृ मीनिंग इन हिंदी - NRI या एनआरआई अथवा Non Resident Indian को हिंदी में प्रवासी भारतीय कहते हैं।

"Non Resident Indian (प्रवासी भारतीय)"

हिन्दी में व्याकरण में प्रवासी यानी "प्र + वासी" शब्द से बना है जिसमे "प्र" यानी "पर" मतलब "अन्य" या "दूसरा" होता है। 

इस प्रकार प्रवासी भारतीय का मतलब वो भारतीय जो अन्य देशों में वहां के नागरिकता लेकर रहते हैं। अगर रिकॉर्ड्स की बात करें तो आजतक NRI दुनिया में सबसे ज्यादा किसी देश में हैं तो वो है कनाडा जी हां। कनाडा आज दुनिया भर के सिखों की भारत के बाद दूसरी पसंद बन चुका है।

ज्यादातर भारतीय अन्य देश पढ़ाई करने या कोई बिजनेस करने के लिए जाते हैं और बहोत से लोग वहीं बस जाते हैं, और भारत की नागरिकता के साथ वहां की नागरिकता ले लेते हैं। इन्ही लोगों को हम NRI कहते हैं।

सबसे ज्यादा NRI किस देश में हैं?

विदेश में रहने के बावजूद ये लोग अपने देश के विकास में सहयोग करते हैं। इसी वजह से इनको अपने मूल देश में ज्यादा सम्मान मिलता है। अपने देश में एक NRI को वो सारी फैसिलोटिस सुविधाएं मिलती हैं जो एक इंडिया में रहने वाले इंडियन सिटीजन को प्राप्त है।

आप मानेंगे नही लेकिन कनाडा की दूसरी राष्ट्रीय भाषा भी पंजाबी ही है। वहां की जनता का लगभग 43% हिस्सा केवल सिक्खों का है। इसलिए जब मजाक मजाक में भी भारत में NRI का नाम आता है तो लोग कनाडा ही कहते हैं।

NRI Account Meaning in Hindi| बैंक में NRI अकाउंट किसे कहते है?

एक NRI खाता एक अनिवासी भारतीय (NRI) या Person of Indian Origin (PIO) द्वारा बैंक या वित्तीय संस्थान में खोला गया बैंक खाता होता है जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत है।

एक NRI भारतीय करेंसी में भी अपना अकाउंट खुलवा सकता है क्युकी प्रत्येक NRI को भारतीय बैंकों में भारत सरकार द्वारा भारतीय मुद्रा यानी करेंसी में अपना अकाउंट खोलने की पूरी अनुमति है।

NRI Full Form In Banking | बैंकिंग में NRI का फुल फॉर्म क्या होता है?

भारत के लगभग हर बैंक में NRI के लिए एक खास नियम होता है जिसकी वजह से वे भारत में न रहकर भी भारत के बैंकिंग सिस्टम के सारे benifits आराम से ले सकते हैं। बैंक उन एनआरआई को जो अकाउंट बनाकर देता है उसे NRI account कहते हैं।

NRI Students Meaning | NRI छात्र किसे कहेंगे?

Nri स्टूडेंट्स उन students को कहते हैं जो उच्च शिक्षा यानी higher education के लिए विदेश जाते हैं और वहां की नागरिकता ले लेते हैं। या फिर जो Nri के बच्चे होते हैं वो तो अपनी पढ़ाई लिखाई भी उसी देश में करेंगे जहां वो रहते हैं।

इसलिए उनके मां बाप के साथ बच्चों को भी NRI कहेंगे और यदि वो वहां सीखा ग्रहण कर रहे हैं तो एनआरआई स्टूडेंट्स कहेंगे।

भारत का नागरिकता कानून | Citizenship Law of India

भारत के संविधान और अभी के कानून के अनुसार कोई भी इंसान केवल एक ही देश का नागरिक हो सकता है दोहरी नागरिकता पर बैन लगा दिया गया है।

इसका कारण भारत की अंतराष्ट्रीय समस्याएं हैं उनकी बात हम नही करेंगे। यानी वो व्यक्ति या तो एक भारतीय हो सकता है या फिर NRI हो सकता है।

लेकिन एक देश के नागरिक होने की वजह से भारतीय कानून उसे किसी चीज की रोक टोक नही करता है वो दोनो देशों की पासपोर्ट बनवा सकता है। दोनो देशों में आ जा सकता है, खरीदो फरोख्त कर सकता है, और हर वो मामूली और खास चीजें कर सकता है जो वहां के मूल प्रवासी करते हैं।

प्रश्न उत्तर:-

Q1. Nri भारत में अपनी जमीन बेच सकते हैं?

Ans - अक्सर जो nri बनने भारत से जाते हैं उनके नाम भारत में जो उनकी property होती है कई बार वे उनको बेच देते हैं। क्युकी अब तो वो भारत में रह नही रहे तो फिर उनके घर और जमीन का अब वो क्या करेंगे इसलिए इसे वे आकर बेच देते हैं। 

इसकी लिए nri को अपने गांव या शहर के तहसीलदार के ऑफिस जाना पड़ता है वहां पर एक lawyer की मदद से अपने सारे पेपर्स का काम निपटा कर वो उसे बड़ी जल्दी बेच देते है। एनआरआई होने का फायदा ये भी होता है की उनकी जमीन बड़े आराम से बिक जाती है।

Q2. क्या Nri के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है?

Ans - वैसे तो आधार कार्ड केवल भारतीय मूल निवासियों के एक पहचान कार्ड के तौर पर लॉन्च किया गया था लेकिन अब ये सिस्टम थोड़ा बदल गया है।

इस वजह से भारतीय निवासियों के साथ एनआरआई भी आधार कार्ड बनाते हैं। जिससे जब वो भारत भ्रमण या कोई काम से आए तो अपना परिचय दे सकें। यानी की अब कोई भी व्यक्ति अपना आधार बनवा सकता है।

Q3. NRI कैसे बनते हैं?

Ans - देखये NRI होने का ये मतलब नही होता की वह व्यक्ति भारत में नहीं रहता तो वो अपने देश से प्यार नहीं करता । लोग बहुत सारे कारणों की वजह से NRI बनते हैं जैसे,

  • रोजगार के लिए।
  • बिजनेस के लिए।
  • उच्चतर शिक्षा के लिए।
  • एक उज्जवल भविष्य के लिए।
  • अंडरकवर मिशन के लिए।

और भी बहोत से अलग अलग लोगों के अलग अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन कारण जो भी हो वो Non Resident Indian यानी प्रवासी भारतीय कहलाते हैं।

खासकर खेल कूदों में अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश को रिप्रेजेंट करने वाले खिलाड़ी जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस, बैटमिंटन या ओलंपिक में पार्टिसिपेट करने वाले खिलाड़ी अन्य देशों की नागरिकता ले सकते हैं।

यानी एक साथ दो या तीन देशों में घर बना लेते हैं जिससे उनके इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भी उन्हे अपने घर में रहने को मिले रहने की थोड़ी आसानी हो जाए। लेकिन उनकि नागरिकता केवल भारत की हो सकती होती है।

Q4. भारत में रहने वाले अन्य देशों के नागरिक क्या NRI हैं ?

Ans - जीस प्रकार भारत के नागरिक कनाडा जैसे अन्य देशों में रहते हैं उसी प्रकार दूसरे देशों के नागरिक हमारे देश भारत में भी रहते हैं, खासकर ब्रिटेन, पाकिस्तान, अमेरिका, चीन, कनाडा आदि देशों के तो अब सवाल आता है उनको क्या कहा जाता है?

यदि कोई युक्ति बिना रेजिडेंट के बस घूमने या किसी काम से कुछ निर्धारित वक्त के लिए भारत में रहता है तो उसे Tourists कहते हैं, उसे प्रवासी नही कहा जाएगा। 

भारत में आने वाले ऐसे ज्यादातर विदेशी भारत भ्रमण करने वाले ही होते हैं। क्युकी हमारा देश दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा घुमा जाने वाले देशों में खास स्थान प्राप्त किया हुआ है। 

यदि कोई 12 साल तक या उससे अधिक भारत में रहता है तो उसे यहां की नागरिकता मिल सकती है। ऐसे लोगों को भारत में Non Illigal Migrants कहा जाता है यानी ऐसे विदेशी जो अब कानुनी तौर पर भारतीय हैं। 

केवल बांग्लादेश के लिए नियम अलग है यदि कोई बंगाली भारतीय तभी कहलाए जब वो भारत में 1971 से पहले से रहता हो या उनका कोई पूर्वज या उनकी कोई प्रॉपर्टी 1971 से पहले भारत में थी हो या उसका प्रूफ हो।

भारत में लोग Non Illigal Migrants को उनके देशों के आधार पर भी बुलाते हैं जैसे आजादी के बाद काफी बड़ा एक ब्रिटिश तबका भारत में ही बस गया उन्हें ब्रिटिश इंडियन (Britiah Indian) कहते हैं उसी प्रकार अमेरिकन हो तो American Indian, Indo-chinese आदि।

Q5. क्या आज भी भारत में ब्रिटिश रहते हैं?

Ans - इसका जवाब है बिल्कुल हां आज भी भारत में एक बहोत बड़ा ब्रिटिश तबका बसा हुआ है। जो Indo-British कहलाते हैं और जिनकी पैदाइश भी यहीं हुई है। असल में ये उन्ही अंग्रेजों के वंशज हैं जो ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए काम करते थे।

उनमें से कइयो ने यहां शादी कर ली कई अन्य अपने परिवार समेत यहीं बस गए। और इस प्रकार उनकी दूसरी या तीसरी भारतीय नसल अभी यहां रहती है। इस बारे में आपकी क्या राय है नीचे जरूर बताएं।

Conclusion

उम्मीद करता हूं की आपके NRI से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा जैसे, NRI किसे कहते हैं?, NRI Full Form in Hindi और भी बहोत कुछ। इसके अलावा भी यदि मुझसे कोई बात रह गई हो तो आप कमेंट करके जरूर बताइए। 

मेरे लिए कोई सुझाव या बैकलिंक एवं गेस्ट पोस्टिंग जैसी सुविधाओं के लिए भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। आपका मेरे लिए जो भी सुझाव हो कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

3 Comments

  1. Amazing article bhai , lage raho....👏👏

    ReplyDelete
  2. Behad informative hai apka article isi wajah se apka regular reader hu 😀

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form