CET Full Form | CET Exam Meaning क्या होता है 2022?- Techsikhe

हमारे देश के एजुकेशनल सिस्टम में एक बहुत बड़ा बदलाव आया है । बदलाव ये है की आज के टाइम बच्चो के माता पिता 12वीं के बाद अपने बच्चों को ज्यादातर कोचिंग में डालते हैं, ताकि comptetive एग्जाम्स क्लियर करके प्रोफेशनल और टॉप कॉलेजेस में एडमिशन दिला सकें।

CET Full Form Hindi: CET, SSC की तरह के कॉप्टेटिव एग्जाम्स में से सबसे प्रमुख माना जाता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की CET Full Form Hindi, CET meaning in Hindi, CET Full Form in English, सेट का मतलब क्या है? आदि।

{getToc} $title={Table of Contents}

CET ka Full Form in Hindi 

CET Full Form


CET का Full Form होता है "Common Entrance Test (CET)".

सीईटी एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें अच्छे रैंक से पास करने वाले मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को बेस्ट और प्रोफेशनल कॉलेजेस में एडमिशन मिल जाता हैं।

What is the full form of CET - Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) यानी सामान्य प्रवेश परीक्षा। इसी फुल फॉर्म के साथ ये हर छेत्र में व्यवहार में आता है चाहे वो मेडिकल हो, टेक्निकल हो या SSC हो। भारत के कुछ बड़े जाने माने विद्यालय जैसे Goika, DPS, APS जैसे स्कूल भी नए छात्रों की एडमिशन से पहले CET लेते हैं।

CET Meaning in Hindi 

CET ka matlab kya hota hai - CET एक तरह का सामान्य प्रवेश परीक्षा यानी Common Entrance Test होता है। जिसे देने के बाद स्टूडेंट्स प्रोफेशनल कॉलेजेस/इन्स्टीट्यूट में Medical, Dental, Engineering के बहोत से courses में First Year या 1st Semester में भारत के अलग अलग राज्यों में एडमिशन पाते हैं।

राज्य के इस प्रकार के इंस्टिट्यूट्स प्रोफेशनल courses प्रोवाइड करते हैं वो राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्व विद्यालयों द्वारा जुड़े रहते हैं आठवा मान्यता प्राप्त होते हैं और प्रतिवर्ष सीईटी (CET) के माध्यम से छात्रों की एडमिशन लेते हैं, परीक्षार्थियों पर बार बार परीक्षा के बोझ से बचाने के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) अब Common Entrance Test कराने लगी है।

CET Full Form in English 

CET stands for Common Entrance Test this is the Full Form of CET. actually After giving which, students get admission in professional colleges / institutes in various states of IndiaI In the first year or 1 semester in many courses of medicine, dentistry, engineering.

CET Exam full form

CET full form in exam - जैसा की मैने उपर ही बता दिया है की CET Exam full form एक तरह का सामान्य प्रवेश परीक्षा है । जिसका फुल फॉर्म होता है 

Common Entrance Test.

CET Pariksha kya hai | CET Meaning in Exam

SSC में CET एंट्रेंस लेवल की एक competitive परीक्षा है। सेट पास करने वाले स्टूडेंट्स SSC, Bank, Railway जैसे होने वाले परीक्षाओं में सीधे दूसरे चरण में पहुंच जाते हैं। CET एक एंट्रेंस लेवल की प्रतीक्षा भी है जिसमे अच्छी रैंक लेकर बच्चे प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस में मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं।

कर्नाटक सरकार ने 2020 में "Covid-19 Lockdown" के दौरान CET 2020 की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए "GetCETGo" के नाम से एक फ्री ऑनलाइन crash कोर्स की शुरुआत की थी।

MHT CET Full Form in Hindi

MHT CET का फुल फॉर्म है Maharashtra Common Entrance Test. जोकि B. Tech कि एडमिशन के लिए कराई जाती है। ये पूरा का पूरा एग्जाम कंप्यूटर पर होता है MHT CET की सबसे खास बात ये है की ये एग्जाम इंग्लिश, मराठी और उर्दू भाषा में भी होती है।

पेपर देने का कुल समय 180 मिनट होता है, एग्जाम 2 हिस्से में होता है पेपर 1 और पेपर 2.

CET UG और Non CET UG का क्या मतलब है?

CET UG और नॉन CET UG के बीच का जनरल डिफरेंस है होने वाला Entrance Test. CET UG का मतलब है की अपको Under Graduate कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। जबकि Non CET UG का मतलब होता है की एडमिशन Merit और दूसरे महत्वपूर्ण चीजों के आधार पर हो जाता है इसमें एंट्रेंस टेस्ट की कोई आवश्यकता नहीं होती।

INI CET Full Form in Hindi

All India Institute of Medical Sciences, दिल्ली ही Institute of National Importance के नाम से जाना जाता है, जिसमे एंट्रेंस एग्जाम्स लिए जाते हैं लेकिन Post Graduate लेवल के लिए। यहां के कुछ PG कोर्सेज इस प्रकार हैं Master of Surgery (MS), Doctor of Medicine (MD), Master of Dental Surgery (MDS), Doctrate of Medicine (DM), Master of Chirurgie (MCh). 11 इंस्टीट्यूशन है जिसमे 8 AIIMS पूरे भारत से शामिल हैं।

✔️ SSC Exam क्या है? इसकी त्वियरी कैसे करें।

✔️ Cuet Exam क्या होता है? इसकी तैयारी कैसे करें।

Conclusion

आशा करता हु की आपकी CET exam meaning, CET Full Form Hindi से जुड़े सारे सवालों के जवाब अपको मिल गए होंगे। यदि मेरे से कोई प्वाइंट मिस हो गया है या आपका कोई सुझाव है  या कोई सवाल तो आप कॉम्नेट्स के मध्यम से पूछ सकते हैं। मैं आपके सवालों का जवाब अवश्य ही देने की कोशिश करूंगा।

यदि आपका मेरे साथ Backlinks अथवा गेस्ट पोस्टिंग या अन्य Promotion से जुड़े बातों के लिए कॉन्टैक्ट करना हो तो contact us पेज़ 📃 पर मेरा E-mail और कॉन्टैक्ट नंबर मिल जाएगा। मैं आपका मित्र Chand Azad आगे भी इसी तरह के आर्टिकल्स लेकर आता रहूंगा प्रोसाहना के लिए कमेंट और शेयर जरूर करें। धन्यवाद.

||जय हिंद|| 🇮🇳

2 Comments

  1. Apki har post awesome hoti hai amazing article .thank you

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form