CEO FULL FORM

आज की ये आर्टिकल बहोत ही नॉलेज से भरपूर और काम की है , क्युकी इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा ही की CEO Full Form in Hindi क्या होता है और साथ ही CEO किसे कहते हैं, कैसे बने, कार्य, Qualifications, आय और साथ ही CEO के नाम जो कुछ दुनिया के सबसे बड़े कम्पनी में कार्यरत हैं।


तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े बिना एक भी लाइन स्किप किए क्युकी इसमें आपको बहोत वैल्यू मिलेगी। जो की आपकी नॉलेज को भी बढ़ाएगी तो आइए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।




    CEO Full Form

    सबसे पहले बात करते हैं इसके फुल फॉर्म की तो आजके जमाने में जिस प्रकार अंग्रेजी के शब्दों को शॉर्ट में कहा तथा लिखा जाता है जिन में से कुछ slangs के बारे में मैने पिछले आर्टिकल्स में बताया है आप वो जाकर एक बार जरूर देखें। वहां आपको OP, TBH, JK और भी दूसरे बहोत सारे स्लैंग्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी।


    उसी प्रकार इंडस्ट्रीज में भी किसी कंपनी में जो अलग अलग दर्जे के कार्यकारी स्थान होते हैं उनको भी शॉर्टफॉर्म में ही कहा जाता है। जैसे PA, HRM, MD और CEO आदि। सबसे पहले बात करते हैं CEO के फुल फॉर्म की तो CEO का Full Form होता है -

     

    Cheif Executive Officer

    वैसे ही PA का फुल फॉर्म होता है Personal Assistant, HR का फुल फॉर्म होता है Human Resource Manager, और MD का फुल फॉर्म होता है Managing Director. इनके बारे भी बात करेंगे विस्तार से किसी अन्य आर्टिकल में।

     

    CEO Full Form in Hindi

    मैं खुद एक tea garden कंपनी के एक CEO से मिल चुका हूं इसलिए थोड़ी अच्छे से उनके बारे में थोड़ी जानकारी रखता हूं। CEO के हिंदी में फुल फॉर्म की बात करें या फिर इसके हिंदी मीनिंग की तो वो होता है मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Cheif Executive Officer). जोकि किसी भी बड़े या छोटे कंपनी का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। 


    लगभग हर कंपनी को ही चाहे वो किसी भी लेवल पर हो अर्थात बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी उसके प्रत्येक डिपार्टमेंट के काम को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जरूरत होती ही है। CEO के बिना किसी भी कंपनी को चलाना लगभग नामुमकिन ही है। क्यों सीईओ इतना जरूरी है और वो क्या क्या काम करता है एक कंपनी के लिए आप आगे पढ़े।

     

    CEO किसे कहते हैं? | What is CEO mean

    What is CEO mean : सीईओ अर्थात Chief Executive Officer (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) किसी भी कंपनी या इंडस्ट्री का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। 

    CEO किसी भी कंपनी का सर्वोच्च आधिकारिक पद (highest ranking executive) है। इसका चयन कंपनी के बोर्ड मैंबर्स और शेयर होल्डर मिलकर करते हैं। CEO कंपनी का एक एंप्लॉई ही होता है लेकिन इसके उपर कोई एंप्लॉई नहीं होता।


    CEO किसी भी कंपनी का चेहरा होता है किसी कंपनी के सारे बड़े फैसलों नियमो को इनकी रजामंदी के बिना लागू नहीं किया जा सकता । एक तरह से कंपनी का यही करता धर्ता होता है। अगर किसी कंपनी को चलाना है चाहे वो कोई बड़ी से बड़ी कम्पनी हो या कोई छोटी कंपनी उसे एक CEO की जरूरत होती ही है। 


    एक CEO कितना जरूरी होता है एक कंपनी को चलाने के लिए ये बेहतर तरीके से जानने के लिए नीचे दिए CEO के कार्य को पढ़ें। 👇

     

    CEO के कार्य

    किसी भी कंपनी के सारे फैसले लेने का अधिकार एक CEO को ही होता है, कंपनी के सारे अहम फैसले और छोटे बड़े सभी यही लेता है। लेकिन ऐसे बड़े फैसले लेने से पहले अपने बोर्ड मेंबर की राय लेना आवश्यक होता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो जिस प्रकार किसी स्कूल का एक प्रिंसिपल होता है उसी प्रकार कंपनी के लिए एक CEO काम करता है। 


    जिस तरह एक प्रीसिपल स्कूल में चल रहे सारे क्लासेज, कंस्ट्रक्शन, एनुअल फंक्शन, एग्जाम्स, वार्षिक रिपोर्ट और सारे कर्मचारियों के कामों पर नजर तथा दिशा निर्देशक होता है बिल्कुल उसी प्रकार का काम एक CEO का होता है मार्केटिंग, प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग, मैन पावर, स्टेबिलिटी, डिसिशन मेकिंग, क्वालिटी और भी बहोत अलग अलग तरीके के।


    Role of CEO in strategic management :-


    एक CEO को कंपनी में मुख्यत ये कार्य करने होते हैं।

    1. कंपनी की तरफ से अपने शेयर होल्डर्स, सरकारी आर्ग्नाइजेशंस और आम जनता के साथ कम्युनिकेशन और जवाबदेही। 
    2. कंपनी के डेवलपमेंट के लिए शॉर्ट और लॉन्गटर्म रणनीति (strategy) बनाना।
    3. कंपनी या आर्गनाइजेशन के विज़न और मकसद (टारगेट, विजन) को बनाना और लागू करना।
    4. कंपनी के एक्जीक्यूटिव लीडर्स जिनमे शामिल हैं डायरेक्टर्स, वाइस प्रेसिडेंट और प्रेसिडेंट इनके कामों का मूल्यांकन करना।
    5. कंपटेटीव मार्केट की स्थिति पर नजर, विस्तार के अवसर, इंडस्ट्री के डेवलपमेंट आदि के बारे में जागरूकता बनाए रखना।
    6. ये सुनिश्चित करना के कंपनी जहां भी व्यवसाय करती है उच्च सामाजिक जिम्मेदारियों को बनाए रखना।
    7. कंपनी के लिए मार्केट लेवल और अंदरूनी जोखिमों का पता लगाना और ये सुनिश्चित करना की कैसे उनको कम से कम किया जाए।
    8. कंपनी का दिशा निर्देशन करना।
    9. कंपनी की रणनीति और गोल सेट करना और ये सुनिश्चित करना की वो मांपने और डिस्क्राइब करने योग्य रहें।
    10. कंपनी के सभी लेवल के अधिकारी के कामों का पूरा नियंत्रण और निगरानी तथा सभी एम्प्लॉयज के साथ कम्युनिकेशन स्थापित करना।
    CEO MEANING, CEO SALARY


    CEO बनने के लिए qualification और skills

    CEO Qualifications and Skills : वैसे अगर क्वालिफिकेशन की बात करू तो इसके लिए कोई क्वालिफिशन की जरूरत नहीं क्युकी यदि आप अगर खुदका कोई स्टार्टअप करते हैं खुद की कोई न्यू या कोई छोटी कंपनी शुरू करते हैं तो आप खुद उसके CEO बन सकते हैं या किसी को बना सकते हैं उसकी योग्यता देखकर न की उसकी क्वालिफिकेशन।

     

    What to study to become a CEO? - दुनिया के लगभग सारे बड़े कम्पनी की बात करें नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर तो उनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन जो पाई जाती है मुख्यता: Becholer Degree या Masters Degree वो भी Business , Accounts, Computer, Marketting, Economy जैसे विषयों में। बाद में MBA करनी ही होती है ये सबसे जरूरी क्वालिफिकेशन है।

     

    लेकिन कंपनी के हिसाब से क्वालिफिकेशन बदल भी सकती है जैसे कोई ह्यूमन राइट्स, एनवायरमेंट्स से रिलेटेड कंपनीज में अलग अलग सब्जेक्ट्स वाले सीईओ भी देखे जा सकते हैं।

     

    आजकल भारत में खासकर स्टार्टअप का नया दौर आया है और ये बहोत अच्छा भी है लेकिन अगर अधिकांश की बात करें तो ज्यादातर जो न्यू स्टार्टअप्स खुल रहे हैं उनमें CEO इंजिनियर्स फील्ड से जुड़े हैं। जिनकी क्वालिफिकेशन मुख्य: B-tech ही है।

     

    How to become CEO | CEO कैसे बने?

    क्वालिफिकेशन के बाद बात अति है CEO बनने की किसी अच्छे बड़े कम्पनी के CEO बनने की जो सबसे बड़ी रिक्वायरमेंट है वो होती है आपकी परफॉर्मेंस , हर छेत्र में आपकी नॉलेज और सबसे महत्वपूर्ण एक्सपीरियंस, एक CEO बनने के लिए ये क्वालिटीज होना सबसे आवश्यक है।


    सारे बोर्ड मेंबर और कंपनी का असली ऑनर मिलकर उनके बोर्ड मेंबर CEO का चुनाव करते हैं। CEO बनने के लिए ये आवश्यक नहीं की वो उसी कंपनी का एम्लोई हो जी हां अपने बिल्कुल सही पढ़ा बहोत से बड़ी कम्पनीज किसी और कंपनी के मुख्य अधिकारी को कॉन्ट्रैक्ट डील के साथ अपने कंपनी के भले और डेवलपमेंट के लिए CEO बना सकती है।


    उदाहरण के लिए Microsoft के तत्कालीन CEO Satya Nadela की खुदकी एक अलग कंपनी है लेकिन Microsoft के मालिक Bill gates ने इनको अपने कंपनी का सीईओ बनाया।

     

    12th के बाद CEO कैसे बने | How to become CEO after 12th

    अगर आप 12थ के बाद एक सीईओ बनना चाहते हैं तो एक बार इसे देख लें फिर आगे पढ़े 👇


     

    CEO की आय | Salary of a CEO

    CEO salary by company - किसी भी कंपनी या आर्गनाइजेशन के CEO की सैलरी उस कंपनी के वार्षिक turnover पर निर्भर करती है। एक कंपनी के CEO की आय 1 लाख से लेकर करोड़ों में हो सकती है। किसी भी कंपनी का सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला अधिकारी सीईओ ही होता है यही सारे बोर्ड मेंबर में सबसे ज्यादा सैलरी पता है।


    America में एक एवरेज CEO की आय करीब $775,900 थी लेकिन Corona pandemic के बाद एक एवरेज CEO की सैलरी अमेरिका जैसे देखो में अब $586,300 से लेकर $999,700 तक है।


    भारत में सबसे ज्यादा कमाने वाले CEO की आय करीब ₹1,00,79,671 साल और सबसे कम ₹5,00,417 साल का कमाते हैं।


    ये सैलरी कभी कभी बहोत सारे फैक्टर्स पर डिपेंड कर सकता है जैसे एजुकेशन, सर्टिफिकेशन, अन्य स्किल्स, आपने कितने साल उस कंपनी में दिए हैं ये सब।


    CEO की आय | CEO Salary

    Google CEO salary - Google के तत्कालीन CEO Sundar Pichai की 2020 की बेस सैलरी $2.02 मिलियन, सभी दूसरी कंपनसेशन मिलाकर $5.41 मिलियन और पर्सनल सिक्योरिटी के लिए $5.4 मिलियन है तो आप खुद हिसाब लगा सकते हैं।


    Microsoft CEO salary - Microsoft के तत्कालीन CEO Satya Nadella की 2019 में microsoft से और माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक्स के द्वारा करीब 42.9 मिलियन बनाए थे। जोकि अब तक 66% बढ़ चुका है।

     

    Elon Musk salary - Tesla कंपनी के CEO और ऑनर Elon Musk की कंपनसेशन $7.00 Billion है।

     

     

    FAQ.

    Who is the CEO of Microsoft?

    Microsoft के तत्कालीन CEO Satya Nadella एक भारतीय हैं।


    Who is the CEO of Google?

    Google के तत्कालीन CEO Sundar Pichai एक भरता हैं।

     

    What is CEO full form?

    Chief Executive Officer (मुख्य कार्यकारी अधिकारी)

     

    Who is India CEO?

    #1. Sundar Pichai, CEO of Google

    #2. Satya Nadella, CEO of Microsoft 

     

    Who is the No 1 CEO in World 


    (Note: असल में अभी फिलहाल दुनिया के No.1 CEO Tesla Company के मालिक Elon Musk हैं लेकिन उनको इस लिस्ट में एड नही किया गया।)


    Ranking Organization CEO
    1 Jamie Dimon Jamie Dimon
    2 Microsoft Satya Nadella
    3 Apple Tim Cook
    4 Walt Disney Company Bob Chapek

    1 Comments

    Post a Comment

    Previous Post Next Post