[2022] YouTube से Paise कैसे Kamaye - TechSikhe

YouTube से पैसे कैसे कमाए? YouTubeआज के समय में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने और किसी चीज के बारे में सिखने के लिए सबसे अच्छा जरिया है,चाहे ऑनलाइन पढ़ाई करना हो, मूवी देखना हो, खाना बनाना सीखना हो आदि कई सारे चीजे करने के लिए आप Youtube का इस्तेमाल कर सकते है। इसी यूट्यूब से आज कई सारे लोग लाखो रूपए कमा रहे है और अपना अच्छे से जीवन जी रहे है। 

ऐसे में यदि आपको भी यूट्यूब से पैसे कमाना है लेकिन आप यह नहीं जानते कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain? तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होने वाला है।  

दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां हर दिन लाखों की संख्या में लोगो के द्वारा वीडियो अपलोड किया जाता है। जिसे अरबो लोगो के द्वारा देखा जाता है, इन वीडियो को अपलोड करने का मकशद लोगो को किसी चीज के बारे जानकारी देना और यूट्यूब से पैसे कमाना होता है। यदि आपके पास भी किसी चीज की अच्छी खासी जानकारी है और आप उस जानकारी को दुसरो तक पहुँचा कर पैसे कमाना चाहते है तो यूट्यूब बहुत अच्छा माध्यम है जहाँ से आप अपने ज्ञान को दुसरो के साथ बाटकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

इस पोस्ट हम Step by Step Youtube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी देंगे इसके साथ ही अपने यूट्यूब चैनल को कैसे अच्छे से ग्रो करे उसके बारे में टिप्स देंगे। 

{getToc} $title={Table of Contents}

YouTube se paise kaise kamaye

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube गूगल का एक सर्विस है जिसका इस्तेमाल दुनिया का कोई भी व्यक्ति बिलकुल फ्री में कर सकता है। यहाँ पर आप फ्री में अपना चैनल बनाकर कर उसमे वीडियो अपलोड कर सकते है और पैसा कमा सकते है। देखा जाए तो Youtube से पैसे कमाना आसान है लेकिन उसके लिए लगातार पूरी लगन के साथ मेहनत करना होगा तब जाके आप यहाँ से अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरिके होते है चलिए हम उसे एक एक करके अच्छे से समझते है। 

1. Google Adsense

दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका Google Adsense है। जितने भी यूटूबर है वो सबसे पहले Google Adsense से पैसा कमाना शुरू करता है। अब आप सोचेंगे कैसे? दोस्तों जब आप यूट्यूब पर किसी की वीडियो देखते है तो आपने देखा होगा वीडियो शुरू होने से पहले या वीडियो के बीच बीच में विज्ञापन दिखाया जाता है इसी विज्ञापन के जरिये यूटूबर की कमाई होती है। इस विज्ञापन को जितना ज्यादा लोगो के द्वारा देखा जाता है उतना ज्यादा कमाई होते जाता है। 

वीडियो के बीच बीच में या शुरुआत में जो भी विज्ञापन दिखाए जाते है वो गूगल के द्वारा दिखाए जाते है यह विज्ञापन सिर्फ उसी यूट्यूब चैनल पर दिखाई देता है जो Google Adsense से Monetize होता है। 

2. Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है आप Affiliate Marketing करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी प्रोडक्ट को चुनना होता है फिर उसके बारे में वीडियो में बताना होता है और उस प्रोडक्ट के लिंक को यूट्यूब के Description Box में डालना होता है अब जब कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसमे से कुछ कमीशन मिलता है। 

Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे प्रोडक्ट को चुनना होता है जिसके कमीशन ज्यादा मिलता है। फिर उसके बारे में वीडियो बनाना होता है। दोस्तों Affiliate Marketing एक ऐसी चीज है जहाँ से Google Adsense से भी ज्यादा कमाई किया जा सकता है लेकिन उसके लिए आपका सही प्रोडक्ट का चयन करना बहुत जरुरी है। 

3. Sponsorship

Sponsorship के जरिये यूट्यूब से अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। एक बार जब आपका यूट्यूब चैनल अच्छा खासा ग्रो हो जाता है यानि आपके चैनल की लोकप्रियता बढ़ जाती है तो आपको कई सारे Sponsorship मिलनी शुरू हो जाती है। Sponsorship के जरिये आपको कंपनी वाले अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए लिए कहते है, आपने देखा होगा कई सारे यूटूबर होते है जो अपने वीडियो में किसी प्रोडक्ट का प्रचार करते है दरहसल उनको प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए कंपनी के तरफ से अच्छे पैसे मिलते है। 

4. Brand Ambassador बनके 

एक बार जब आपका यूट्यूब चैनल लोकप्रिय हो जाता है तो आप अपने चैनल से संबंधित ब्रांड या व्यवसाय से सम्पर्क कर सकते है। कभी कभी ब्रांड खुद आपको सम्पर्क करते है इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल के Description में अपना ईमेल एड्रेस जरूर प्रदान करे। 

Brand के साथ कोलैबोरेशन करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इसे उदाहरण से समझे मानलो आपका यूट्यूब पर Cocking चैनल है तो आपको किसी ऐसे ब्रांड जो Cocking से जुड़े सामान बेचती है उनके साथ कोलैबोरेशन कर सकते है। और उनके प्रोडक्ट को आप प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। अब यहाँ आप बोलेंगे की ये तो बिलकुल Sponsorship के जैसा है तो दोस्तों आपको बता दूँ 

ब्रांड Collaboration और Sponsorship दोनों अलग अलग होते है। Sponsorship में ब्रांड आपको प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए सिर्फ एक बार पैसा देते है। जबकि Brand के साथ कोलैबोरेशन करने में आपको बार बार पैसे मिलते है। 

आसान शब्दो में समझे Brand Collaboration वह होता है जहा कोई ब्रांड आपके साथ लबे समय के लिए जुड़ता है वह समय 6 महीने, 1 साल या उससे ज्यादा भी हो सकता है, Brand Collaboration में आपको हर महीने या हर वीडियो के पैसे मिलते है। 

दोस्तों किसी Brand के साथ जुड़कर कमाई करना एक बहुत अच्छा तरीका है यदि आपका चैनल अच्छे से ग्रो हो गया है तो आप इस तरिके को आजमा सकते है। 

5. अपना course बेचकर 

दोस्तों यदि आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप उसका कोर्स बनाकर अपनी वेबसाइट के माध्यम से लोगो को बेच सकते है। कोर्स को बेचने के लिए आपको अपने वीडियो में कोर्स के बारे में लोगो को बताना होता है ताकि जो लोग आपसे सीखना चाहते है वो आपके कोर्स को ले सके। एक और जरूरी बात आपके अंदर अपने दर्शको को Skill सिखाने की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपका सिखाने का तरीका और कोर्स दर्शको को पसंद आता है तो आप कोर्स बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है। 

इसके अलावा कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जैसे Udemy, Great Learning आदि में कोर्स को बेचकर अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। 

6. Merchandise Sale करके 

आप अपने चैनल पर Merchant बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आप अपने किसी Physical Product को चैनल के माध्यम से प्रमोट कर सकते है और उसे बेच भी सकते है। अपने यूट्यूब चैनल पर Merchandise Sale करने के लिए आपके पास 10,000 सब्सक्राइबर का होना जरुरी है इसके साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। 

7. दूसरे चैनल को प्रमोट करके 

यदि आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आप दूसरे के यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके पैसे भी कमा सकते है। कई सारे ऐसे यूटूबर होते है जिन्होंने नया नया चैनल बनाया होता है या उनके चैनल पर बहुत कम सब्सक्राइबर होते है, ऐसे में ये यूटूबर अपने चैनल को आगे बढ़ाने के ले ज्यादा सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल को कभी कभी अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए पैसे भी देते है। 

8. वेबसाइट बनाकर 

अब आप बोलेंगे की वेबसाइट बनाकर कैसे पैसे कमाए? तो आपको बता दूँ यदि आपके वीडियो पर अच्छे खासे दर्शक आते है तो आप उन्हें अपने वीडियो के जरिये अपने ब्लॉग पर भेजकर वहाँ से भी अच्छी कमाई कर सकते है।

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होता है जहाँ पर Google Adsense के माध्यम से कमाई होती है। इसलिए आप चाहे तो अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित एक वेबसाइट बना सकते है। आप अपने चैनल पर जिस भी टॉपिक पर वीडियो अपलोड करते है उसी से जुड़ा आपको एक आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर डालना होता है। और अपने दर्शको को अपने ब्लॉग पर जाने का सुझाव देना होता है। 

9. Superchat के माध्यम से 

जब आप अपने चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग करते है तो आपके दर्शक स्ट्रीम के दौरान लाइव चैट में अपने कमेंट को हाईलाइट करने के लिए कुछ रूपए सुपरचैट के रूप में भुगतान करते है। दोस्तों यह भी यूट्यूब से पैसे कमाने का काफी अच्छा जरिया है।

आपने ध्यान दिया होगा जितने भी लोगो का गेमिंग चैनल है वो ज्यादातर लाइव स्ट्रीम करते है इस दौरान उनके सब्सक्राइबर उनको Superchat करते है। Superchat करके आपके सब्सक्राइबर अपने कमेंट को हाईलाइट करते है ताकि आप उनका कमेंट पढ़े। 

10. YouTube Channel Membership प्रदान करके

आपने गौर किया होगा कई सारे यूट्यूब चैनल होते है जिनमे सब्स्क्राइब बटन के बगल में Join का भी बटन होता है। ऐसे में ये यूटूबर अपने दर्शको को चैनल का सदस्य बनने का मौका देते है और वे सदस्य बनने के लिए कुछ शुल्क लागू करते है। यदि किसी सब्सक्राइबर को चैनल का सदस्य बनना होता है तो वह आपको सदस्य शुल्क का भुगतान करते है। दोस्तों आप इसके जरिये भी अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन अपने यूट्यूब चैनल पर इस सुविधा को शुरू करने के लिए आपके 30,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर होना जरुरी है साथ ही आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। 

ये कुछ मुख्य तरीका है जिसके जरिये लगभग सभी यूटूबर पैसा कमाते है। इन तरीको में से Google Adsense सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है या कहे तो एक यूटूबर के पैसे कमाने का मुख्य जरिया Google Adsense होता है इसलिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल को Google से Monetization करने के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए।

दोस्तों आपने Youtube se kaise paise kamaye उसके बारे में तो अच्छे से जान लिया लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल का होना जरुरी है इसलिए हम आपको यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करे उसके बारे में भी जान लेते है। 


Youtube Se Paise Kamane की शुरआत कैसे करे? [Step By Step]

यूट्यूब एक बहुत अच्छा जरिया है जहाँ से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है और अपने सपनो को पुरे कर सकते है। लेकिन यूट्यूब को शुरू करने में आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर देना चाहिए। 

1. एक बेहतर Niche का चयन करे 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको किसी अच्छे Niche का चयन करना बहुत जरुरी है आप कभी भी दुसरो को देखकर उसके जैसा Niche मत चुनिए। क्युकी यदि आप ऐसा करते है तो शुरुआत में तो आप वीडियो बना लेंगे लेकिन बाद में आपको वीडियो बनाने में दिक्कत होगी क्युकी आपने दुसरो को देखकर उस Niche का चयन किया है जिसमे आपका कोई इंट्रेस्ट नहीं है। इसलिए आप ऐसे niche का चयन करे जिसमे आपका इंट्रेस्ट हो.

यदि आप एक टीचर है तो आप अपना यूट्यूब पर Teaching चैनल बना सकते है। ऐसे ही यदि आपको खाना बनाने का बहुत शौक है तो आप अपना Cocking चैनल स्टार्ट कर सकते है। ऐसे ही यदि आपको Fashion में रूचि है तो आप लोगो को अच्छे फैशन से जुड़े टिप्स अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से दे सकते है।  

2. YouTube चैनल बनाये 

अपने मन पसंद Niche को चुनने के बाद आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना है। आप यूट्यूब चैनल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में यूट्यूब पर जाकर आसानी से बना सकते है। 

3. अच्छा Video Upload करना शुरू करे 

यूट्यूब चैनल बना लेने के बाद आप वीडियो को अपलोड करना शुरू कर दे। वीडियो को रिकॉर्डिंग करने के लिए जरुरी नहीं आपके पास महंगा कैमरा हो आप अपने मोबाइल से ही अच्छे से वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है। वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आप उसे Editing Software की मदद से एडिटिंग भी कर सकते है। ज्यादातर मोबाइल से वीडियो एडिटिंग करने के लिए kinemaster का प्रयोग किया जाता है ऐसे में आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने वीडियो को अच्छे से एडिटिंग कर सकते है। एडिटिंग कर लेने के बाद आप उसे अपलोड कर दे। 

Video Upload करने से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी :-

  1. शुरू शुरू में भले आप अच्छी क्वालिटी के वीडियो नहीं बना पाए लेकिन आप लगातार नियमित तरिके से अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहना चाहिए। 
  2. आपको हमेशा अपने वीडियो में पूरी जानकारी देना चाहिए 
  3. आपको समय के साथ साथ अपनी वीडियो के Presentation को इम्प्रूव करना चाहिए। 
  4. अपने वीडियो के Thumbnail को अच्छी तरह से बनाना चाहिए ताकि लोग आपके वीडियो की तरफ आकर्षित हो। 

4. अपने Subscriber बढ़ाये 

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा Subscriber का होना जरूरी है इसलिए आप अपने Subscriber बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे। 

Subscriber बढ़ाने के लिए आपको अपने चैनल पर अच्छे अच्छे वीडियो अपलोड करना बहुत जरुरी है इसलिए आप अपने वीडियो को अच्छा बनाने की पूरी कोशिश करे, इसके साथ ही आप एक बात का विशेष ध्यान कि आपके वीडियो में पूरी जानकारी है की नहीं। क्युकी आपके Subscriber तभी अच्छे से बढ़ेंगे जब आप अपने वीडियो की किसी भी चीज के बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

Subscriber बढ़ाने की महत्वपूर्ण जानकारी :-

  • आपको लगातार नियमित तरिके से वीडियो अपलोड करना चाहिए। 
  • आपके दर्शक कमेंट में आपसे जो भी सवाल पूछते है उनका जवाब देना चाहिए। 
  • अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक में शेयर जरूर करे और वहां से अपने Audience को बनाने की कोशिश करे। 
  • आप अपने दर्शको के द्वारा सुझाव किये गए टॉपिक पर भी वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है। 
  • YouTube Channal को Monetize करे 
  • यह यूट्यूब से पैसे कमाने का अलग स्टेप है जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1 साल के अंर्तगत 4000 घंटे का WatchTime और 1000 Subscriber पुरे हो जाते है तब आप अपने चैनल को Monetize करने के लिए अप्लाई कर सकते है। 

Channel को Monetize होने में कुछ दिन का समय लगता है तब तक आप लगातार वीडियो को अपलोड करते रहे। एक बार आपका चैनल Monetize हो जाता है तब आप यूट्यूब से पैसा कामना शुरू कर सकते है। इसके साथ ही हमने जो पैसा कमाने के तरिके ऊपर बताये है उन तरीको का भी आप इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। 

5. यूट्यूब में किन चीजों का विशेष ध्यान दे 

YouTube में यदि आपको सक्सेसफूल बनना है और अच्छे पैसे कामना है तो आपको कभी भी दूसरे के वीडियो का प्रयोग नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा अपना कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड करना है। अगर आप कभी दूसरे के वीडियो को कॉपी करते पकड़े जाते है तो आपके यूट्यूब चैनल पर Copyright Claim आ सकता है जो एक यूट्यूब चैनल के लिए बहुत बुरा होता है। यदि आपके यूट्यूब चैनल पर 3 बार Copyright Claim आ जाता है तो आपका चैनल यूट्यूब के तरफ से Delete कर दिया जाता है। इसलिए आप हमेशा अपने से वीडियो बनाये और खुद के बनाए गए वीडियो को अपलोड करे। ताकि आप ज्यादा से ज्यादा सफल हो सके। 

इसके अलावा आपको यूट्यूब की पालिसी का हमेशा पालन करना चाहिए। यदि आप यूट्यूब की पालिसी के बारे में नहीं जानते तो आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर इसके पालिसी को जरूर पढ़ ले। क्युकी अगर आपने गलती से यूट्यूब की पालिसी का उलंघन किया तो यूट्यूब आपके चैनल को डिलीट भी कर सकता है। 

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?

आज के दौर में लोग छोटे छोटे वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है जिसके चलते यूट्यूब Shorts काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। Shorts वीडियो महज एक मिनट का होता है। Shorts वीडियो की एक खास बात है कि यूट्यूब चैनल नया नया होने के बाद भी जब आप Shorts अपलोड करते है तो उसमे काफी अच्छे View मिलते है यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर Shorts बनाकर अपलोड कर देते है जो ट्रेंडिंग में है तो शॉर्ट्स के वायरल होने के चांस बढ़ जाते है। इसलिए आप चाहे तो यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते है। YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए आपका चैनल पहले से Monetize होना जरूरी है।

YouTube Shorts बनाने में किन बातो का ध्यान रखे :-

  1. आप अपने ओरिजिनल कंटेंट का ही Short बनाये किसी दूसरे का कंटेंट कभी भी इस्तेमाल न करे। 
  2. Shorts बनाने समय आप जब उसमे बैकग्राउंड म्यूजिक डाले वो हमेशा Copyright Free होना चाहिए। आप Copyright फ्री म्यूजिक यूट्यूब के ऑडियो गैलरी से ले सकते है। 
  3. क्युकी Shorts वीडियो सिर्फ एक मिनट का होता है इसलिए आप वीडियो को अच्छे से और Creative तरिके से बनाये ताकि वो ज्यादा से ज्यादा लोगो को पसंद आ सके। 

Conclusion 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से जानकारी दिया है। इसमें हमने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 तरिके बताये है। इसके साथ ही हमने यूट्यूब चैनल शुरू करने में किन बाते का ध्यान देना चाहिए उसे भी बताया है। मैं आशा करता है इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करे। और इस पोस्ट से जुड़े किसी तरह का सुझाव या सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट में लिखकर जरूर बताये, धन्यवाद।

||जय हिंद||•

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form