अगर आप Best Web Hosting लेने के बारे में सोच रहे है और अपको पता नही है की कौनसी सही Web Hosting ले अपनी website के लिए जिससे आपकी सारी जरुरते पूरी हो जाए, तो आप सही website में आए है।


आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप अपने Website के लिए सही Web Hosting service buy कर सकते है, जो आपकी website की सारी जरुरते पूरी करे। मैं इस post में आपको 10 ऐसे Checklist ✅ के बारे में बताऊंगा जो हर Web Hosting में होनी चाहिए। अगर इन मे से किसी भी चीज की कमी होगी तो आप उस Hosting service को मत खरीदये ।

Hosting खरीदना क्यों जरूरी है?

जैसा की अभी blogging का क्रेज जोरो सोरो से चल रहा है और daily New लोग Blogging Field में आ रहे है। बहुत सरे लोग जो New है blogging में वो Free में Website बना रहे है, google के Blogger website की मदत से और ये सही है अगर आप Blogging में new है तो मैं भी आपको येहि सलहा दूंगा की अपको Free Blogger website से सुरु करना चाहिए।

उसके बाद जैसे आप थोड़ा Blogging के बारे में जान ले , थोड़ा Knowladeg ले ले उसके बाद आप Wordpress में Shift हो जाए। मैंने भी अपना blogging Career Blogger के Free website से की थी ।

और अगर आप थोड़ा बहुत जानते है Blogging के बारे मैं और आप अपने website को professional बनाना चाहते है तो आप Hosting Service ले के ये कर सकते है। WordPress में बहुत सारे ऐसे Featuers मिलते है जो Blogger में नही मिलता है। तो अगर आपको Professional काम करना है तो Hosting जरूरी हो जाता है Wordpress Website host करने के लिए।

Web Hosting Kaise Kharide in Hindi

Web Hosting Kaise Kharide



तो चलो सुरु करते है Web Hosting kaise kharide ( Hosting Buying Guide ) 2021. Hosting खरीदने के लिए हम 10 Checklist को धयान में रखेंगे जो की निचे है।

  1. Hosting Company
  2. RAM & SSD
  3. Bandwidth
  4. Storage
  5. Scalability
  6. Security
  7. Customer Support
  8. Server Location
  9. Backup
  10. Free Site Migration


1. Hosting Company

Hosting Company पहेली चीज जो आपको देखनी है की आप किस Company से Hosting service ले रहे है और इस को मैने अपनी First Priority इसलिए दिया हु क्युकी आपकी website की Futuer इसी पे depent करती है। जब भी आप किसी Hosting Company से Hosting Buy करते और उसपे अपनी Website Setup करते है तो उसी दिन से आपकी website वहा Found हो जाती है।

और आगे Company का बड़ा role होता है क्योंकि अगर आपको कोई problem हो तो वो अपको पूरा मदर करे और आपकी website को grow करने में Help करे।

दोस्तो सही Hosting Company चुनना भी उतना ही important है जितना अपनी website के लिए Neich चुनना है। क्योंकि मैंने बहुत बार देखा है की कई hosting company बिना किसी Alert/Mail के आपकी website को बंद कर सकती है और आपका सारा मेहनत पे पानी फेर सकता है ।

बहुत सरे बड़े Blogger और Youtuber Affiliate Commission के लालच में आके अपको गलत Web Hosting Company से Hosting खरीदने को बोल देते है जिससे तो उनकी कमाई तो हो जाती है पर आपको आगे जाके बहुत नुकसान हो जाता है।

क्योंकि वे कभी अपनी बताई गई hosting को Test या Use नही किए होते है बस Affiliate Commission के चक्कर मे आप सबको मामू बना देते है। तो इन सब से बच के रहिए ।

उनके बताएं गए Hosting Companies में भी सारी चीजे होती है को मैने इस Post में बताया है लेकिन वो बस दिखाने के होते है काम कुछ नही करते, तो सही से सारी चीजे देख के hosting खरीदे।

तो आपको First Step होना चाहिए की सही Web Hosting Company चुने।


2. RAM & SSD ( Solid State Drive)

Second अपको देखना है की आपको अच्छा RAM और SSD यानी Solid State Drive मिल रहा है की नही। क्योंकि SSD बहुत ही अच्छा होता है HHD के तुलना में। इससे आपकी website fast Load होगी और आपकी website का loading Time भी aacha रहेगा जिससे आपकी Google Ranking भी improve होगी।

RAM काम से कम 2 GB तो जरूर होनी चाहिए अगर थोड़ी Fast speed चाहिए तो वरना 1 GB RAM से भी काम चल जाता है।


3. Bandwidth

दोस्तो हमारा 3rd checklist में आता है Bandwidth. Bandwidth वो होती है जिससे हमारा Page Load Capacity count होता है।

मान लीजिए कि आपका कोई Post है, जिसमे एक image और कुछ text को मिला के 400kb का size हुआ है और कोई भी user उस पोस्ट को visit करता है तो 400kb का पेज load होता है।

तो अगर 1 page view में 400kb लगते है, तो अगर आपका daily 5000 page view आता है तो पता लगाते है की अपको कितना bandwidth वाला hosting लेना चाहिए।

1 Pageview/day = 400kb
5000 pageview/day - 5000 * 400 = 2000000kb

अब हम kb को GB में निकलते हैं - 2000000kb = 2 Gb

तो आपका daily का bandwidth use है 2GB और Monthly 2*30 = 60 GB ।

तो अगर आपका 5000 का daily traffic आता है तो आपको 60GB से जायदा Bandwidth वाली Web Hosting खरीदना पड़ेगा।

अगर आपका Hosting Plan में 60GB का bandwidth size हैं और किसी महीने जायदा traffic आ जाए तो आपका Website Down 🔻 चला जायेगा जिससे आपको भरी नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि आपकी Growing Website जो Rank कर रही है वो अगर थोड़े देर के लिए भी बंद हो जायेगा तो आपकी Ranking भी Down हो सकती है।

इसलिए Hosting खरीदे समय Bandwidth का ध्यान जरूर रखें। मुझे पता नही की अपको ये पता था कि नही की bandwidth कितना जरूरी है हमारी website के लिए। जिनको भी ये पाता था वो Comment में जरूर बताएं ।

और एक बात ध्यान में रखना की कई Hosting कंपनी Bandwidth कितना मिलेगा ये नही बताती। तो इस बात का भी ध्यान रखना की अपको Hosting buy करने से पहले Bandwidth कितना मिलेगा ये जरूर पता लगाना है। कई Hosting Company unlimited Bandwidth का भी Plan provide करती है आप उनको भी ले सकते है।

4. Storage

जायदातर company Hosting Plans में Unlimited Storage का option देती हे लेकिन ये पूरा सच नही होती उसमे भी कुछ restrictions होती है। लेकिन अगर आपका normal Blog Website है जिसमे आप सिर्फ blog post ही करते है और उसमे File Upload Download का काम नहीं होता तो आपका website में 1 GB वाला Shared Hosting से भी आपका काम चल जाएगा।

जायदा तर Hosting company Unlimited Storage तो देती है मगर अपने उससे File Upload server की तरह use किया तो उन्हें ये पसंद नही आती और वे आपके hosting को बिना किसी चेतावनी के Suspend कर देते है।

अगर आपका files Upload , Download करने का काम है तो आप Google Drive या Dropbox जैसे website का भी use कर सकते है।


5. Scalability

Scalability से मेरा मतलब ये ही की अगर किसी दिन आपके website में आचनक से भर भर के traffic आने लगे तो आपकी Hosting Company में ये option रहना चाहिए की आप उससे जल्दी से जल्दी VPS Hosting में upgrade कर पाए। क्योंकि अगर hosting company में quick upgrade का option न हो तो आचनक आए traffic से आपका Website crash कर जायेगा और आपका बहुत बड़ा नुकसान हो जायेगा।

इसलिए Hosting Company ऐसी चुनो की समय आने पर आप उसे Upgrade और Scale कर पाए, नही तो इस hosting से नए hosting में Transfar करते तक आपका website Crash हो जाएंगे। तो hosting company में देखो की ये अपको VPS Hosting तक का service provide करता है को नहीं।


6. Security (SSL and Spam Expert)

अपको तो पता ही होगा की Wordpress Website Security के मामले में बहुत कमजोर होते है और इनमे हमेशा Virus attack' और website hack करने की कोशिश होती रहती है। इसलिए Security में भी आपको जायदा ध्यान देना चाहिए।

जायदा तर hosting company अपको Free SSL certificate provide कर देती है जिससे आपकी website secure हो जाती है लेकिन भी सिर्फ SSL से आपकी website secure नही हो सकती। इसलिए कई company अपको होस्टिंग प्लान मे SPAM Expert का option देती है जिससे कभी भी आपकी website hack हो तो hosting provider आपकी माताद कर देते है आपकी website को Hack होने से बचाने के लिए।


7. Costumer Support

Security के बाद जो चीज आपको देखनी है वो है Hosting Company का Support System, जितना अच्छा Support उतना ही अच्छा, क्युकी अपको आगे जाके Support की बहुत जरूरत पड़ेगी। आप हमेशा ऐसे Hosting Company का plan खरीदे जिसमें Support System अच्छा हो और वो आप से Call में भी बात कर सके।

फिलहाल मैने GoDaddy से Domain And Hosting purchase किया था और मुझे Domain को connect करने के releted परेशानी हो रही थी। तो मैंने GoDaddy के Costumer Care में Call किया और अपना problme बताया , मुझे English बोलना अच्छा से नही आता तो मैने उनसे हिंदी मे ही बात किया , उसके तुरंत बाद ही उन्होंने मेरी मदत कर दी और GoDaddy के अच्छे Support System के चलते मुझे अपनी पासेसानी का हल जल्दी से मिल गया ।

मैं आपसे ये नही कहा रहा हु की अपको GoDaddy की Hosting service buy करनी चाहिए बल्कि अपको उस Hosting Company से Hosting Service Buy करनी चाहिए जिसमें Costumer Support अच्छा हो।

8. Server Location

मैंने 8 वे Checklist में Server Location को इसलिए रखा है की क्योंकि बहुत सारे Bloggers इसी Step में गलती कर देते है। वे Website बनाते है India में Rank करने के लिऐ और Hosting ले लेते है USA Companies की, जिनका server INDIA में नही होता है।

इससे उतना फरक तो नही पड़ता पर, अगर आपके Compiditor ने India में target कर के Website बनाई है और Hosting server भी इंडिया मे है तो उसका Page का load Speed आपसे बेहतर होगा क्योंकि आप अपना Website US की server में host के के बैठे रहेंगे।

9. Backup

9th और सबसे जरूरी भी Backup, अपको पता होना चाहिए की क्या आप जिस Hosting Plan को खरीद रहे है वो अपको Daily Backup का सुविधा उपलब्ध कराता है की नही। क्योंकि ऐसा ना हों की अपने आकर बहुत सारा काम करके रखा हो website में कल आपका Website बंद हो जाए और आपका सारा मेहनत खराब हो जाए। क्योंकि अगर आपको सफल होना है तो Time आपके लिए बहुत मायने रखता है।

जयदातर Hosting Companies अपने basic plan में Daily Backup का सुविधा नहि देते है, अपको Daily Backup के लिए Premium Plan लेना पड़ता है । तो ये भी ध्यान रखे की Hosting Plan में Daily Backup का Featuer जरूर हो।


10. Free Site Migration

Last और जरूरी Free Site Migration, Hosting में ये सुविधा भी मिलनी चाहिए की अगर आपको अपना site किसी और Hosting में Transfer करना हो तो आपकी Hosting Company वो अपको कर के दे। क्योंकि Site Migration बहुत Risk का काम है तो मैं तो कहूंगा की आपको अगर Experience है तो आप खुद से ये सब काम करे वरना ना करे।

Hosting company अपको Free में Site Migration कर के दे देगी और अगर यही काम आप किसी Freelencer से कराओगे तो वो आराम से आपसे 100$ तक Charge कर लेगा।

तो Hosting Plan में Free Migration का होना भी बहुत जरूरी है।


Best Hosting For WordPress

अब अपको पूरी जानकारी हो गई होगी की आप Web Hosting kaise kharide तो ऊपर के सारे बातो को धयन मे रखते हुए मै आप सबको एक Hosting Company suggest करना चाहूंगा जिसे मैं अपनी Affiliate Sites में उस करता हु और मुझे आजतक उस Hosting Company से कोई दिक्कत नही हुई है।

दोस्तो मैं आपको कोई Affiliate Commision के चलते ये Hosting नहीं बता रहा हु जैसा सब करते है। मैं अपको वही Web Hosting बता रहा हु जिसे मैं उसे करता हु अभी भी। तो अपको Hosting लेने के बाद कोई परेशानी हो तो आप मुझे कभी भी Contact कर सकते है, मेरा email address अपको Contact us page में मिल जायेगा, या आप मुझे Instagram में भी DM कर सकते है।

तो मैं आपको जिस Hosting को लेने को Suggest कर रहा हु उसका नाम है HostArmada है । ये Company बहुत सालो से Hosting service दे रही है और अभी तक इसे Coustomers द्वारा अच्छा responce मिला है। इस Hosting के Premium Plan में वो सारी चीजे मिल जाएगी जो मैने अपको ऊपर बताए है। अगर आपका नाया website है तो आप इसके Basic Plan से को भी ले सकते है।
https://affiliates.hostarmada.com/scripts/q1yoac4x8oq?a_aid=Techsikhe
HostArmada

इसका Basic Web Hosting Plan का Price बहुत ही कम है और उतना तो हर कोई Affort कर सकता है और अगर Blogging को Seriously करना चाहते है तो आपके पास इतने पैसे तो होना ही चाहिए के आप HostArmada के Basic Plan को buy कर पाए।


मैं अपको यही सलहा दूंगा की आप उसका Premium Plan buy करें वो भी 1 Year के लिए जिसमे आपको काम खर्चा होगा, Monthly pay करने से अच्छा और उसमे अपको एक TLD Domain (.com, .Net, .in ) भी Free में मिलेगा 1 year के लिऐ ।

तो दोस्तो अगर आपको सचमे Blogging करनी है तो अभी नीचे दिए link को click करे और HostArmada buy करे।


Final Words :

तो आज हमने जाना की Web Hosting kaise kharide, और मुझे पूरा यकीन है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कभी भी Hosting खरीदे समय परेशानी नहीं होगी। और मैं आपको कहूंगा की जल्दी से A2Hosting खरीद ले इसे मैं personally use करता हु। बस आज के लिए इतना ही अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो नीचे जरूर Comment करना। मैं हर comment को पढ़ता हु और कोई परेशानी हो तो मुझे Instagram में Message करें।

जय हिन्द, जय जोहार ।

Post a Comment

Previous Post Next Post