DP क्या होता है? - DP Meaning in Hindi - Techsikhe.in

DP meaning 2022

what is dp full form

Internet आज के जमाने में एक अलग ही दुनिया बन गई है लोगों के लिए। लोग असल दुनिया से ज्यादा टाइम इंटरनेट के दुनिया में बिताना पसंद करते हैं और जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वो है सोशल मीडिया। तो स्वागत है दोस्तों मैं आपको आज इस आर्टिकल में डीपी अथवा DP Full Form और उसका मीनिंग बताने वाला हूं तो आखिर तक जरूर पढ़ें।

Dp meaning in Hindi - DP (डीपी) का full form Display Picture होता है। DP सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Watsapp, Instagram, Facebook यहां तक की dating apps आदि मे लगने वाले यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर 🖼️ को कहते हैं।

इसका मतलब भी बहोत अलग अलग हो सकता है चूंकि इस आर्टिकल में मैंने केवल Dp यानी display picture के बारे में बताया इसका ये मतलब नहीं के इसके दूसरे मीनिंग नहीं होते. असल में dp meaning की बात करें तो अलग अलग छेत्र में अलग अलग मतलब होते है जैसे 

  • कंप्यूटर में DP यानी Desktop Picture
  • Electrical में DP यानी Distribution Pannel
  • Share Market में dp यानी Depository Participant

DP Full Form | Full Form of DP 2022

जैसा कि मैंने ऊपर ही बता दिया है की डीपी अथवा DP का फूल फॉर्म होता है Display Picture जिसका मतलब होता है वो फोटो जो सोशल मीडिया यूजर अपने पहचान के लिए अपने प्रोफाइल में लगाता है।

Well अगर आपको इसका मतलब नहीं पता था तो अपने अपने दोस्तों से ये तो सुना ही होगा की आज मैं अपनी DP बदल रहा हूं, मेरी नई DP कैसी लगी? , तूने ये किसकी dp लगाई है।

 

Why Is Profile Picture Called a DP 2022?

Facebook चूंकि दुनिया की सबसे पहली सोशल नेटवर्किंग साइट है इसके आने के बाद ही Instagram, Twitter, watsapp जैसे दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म बने, इसलिए पहले के ट्रेंड के हिसाब से फेसबुक के प्रोफाइल में पहचान के लिए जो इमेज लगाई जाती थी उसे Profile Picture कहते थे।

फिर समय बदला और ट्रेंड बदल गया अब इस पहचान इमेज को प्रोफाइल पिक्चर न कहकर Display Picture कहा जाने लगा। चूंकि आजके टाइम लोग हर चीज का शॉर्ट फॉर्म ही लिखते हैं जैसे

DP = DISPLAY PICTURE

LMAO, RIP, OP उसी तरह Display picture बन गया DP.

🔥 Also read:- TBH full form क्या है? , WTF Meaning in hindi 🔥Ldk meaning in Hindi


Watsapp Dp meaning | DP meaning in Watsapp 2022

What is the meaning of dp in watsapp? - जैसा कि PP अथवा Profile Picture कहने की शुरुआत फेसबुक से हुई थी उसी प्रकार ट्रेंड के साथ facebook के बाद का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफार्म watsapp का ट्रेंड आया जिसमे PP को DP (display picture) से रिप्लेस कर दिया।

चूंकि वॉट्सएप एक मैसेजिंग प्लेटफार्म है जोकि फ्री SMS, Free Voice तथा Video call जैसी सुविधाएं देता है तो यहां यूजर के प्रोफाइल में सबसे जरूरी चीज उसमे लगने वाली यूजर की इमेज ही होती है दूसरी कोई इनफॉर्मेशन नही होती। इसलिए DP नाम इतना ज्यादा छाया हुआ है क्युकी वो एकमात्र विकल्प है यूजर को पहचानने का।


DP internet slang 2022

आज के समय में अंग्रेजी के ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले हर शब्द को छोटा करके लिखने का ट्रेंड है इसी ट्रेंड की वजह से हर दिन कोई नया स्लैंग देखने को मिल जाता है, और चूंकि हर कोई इंटरनेट यूजर है हर कोई सोशल मीडिया का यूज करता है। तो ये जानना भी हमारे लिए अवश्य हो जाता है की उस slang का फूल फॉर्म तथा मतलब क्या है। 

स्थिति तो इतनी बदतर हो है की लोग कोई न्यू स्लैंग दिखे तो उसके बारे में किसी से पूछने में भी हिचकिचाते है, ऐसे में क्या करें इसलिए मैं अपने आर्टिकल्स के माध्यम से उनकी ऐसी समस्याओं का समाधान लिखता हूं। 

DP इंग्लिश का एक स्लैंग है असल में इंटरनेट स्लैंग है जोकि Display Pictures का शॉर्ट फॉर्म है। इसका मतलब मैने पहले ही बता दिया है फिर भी इसका मतलब होता है वो फोटो जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूजर अपने Bio में लगाता है ताकि दूसरा शक्श उसकी डीपी देखकर पहचान पाए की ये किसकी प्रोफाइल है।


 

Full Form of LOL, LMAO, ROFL, OMG, WTF, JK, IDC, BTW, IMO, THX, SOAP, DP, GTE, CEO, BPO, CET 2022.

LMAO के साथ आपको इस शब्दों का मतलब जानना बहोत आवश्यक है क्युकी ये सारे शब्द LMAO से ही बने हैं.

 

1. LMAO Full Form in Hindi 2022

हसते - हसते लोट पोट हो जाना, पागलों की भांति हसते जाना - (Laughing My As* Off)

LMAO, Laughing My As* Off के लिए खड़ा है. आमतौर पर लोग लिखित बातचीत में इसका इस्तेमाल यह दिखाने के लिए करते हैं कि उन्हें लगता है कि कुछ मज़ेदार है. आप इसे LOL के एक मजबूत संस्करण के रूप में सोच सकते हैं. आप आगे पढ़े।

2. LOL Full Form in Hindi 2022-

बहोत ज्यादा हसी आना - (Laughing Out Loud)

LOL का मतलब है Laugh Out Loud या Laughing Out Loud. यह acronym 1980 के दशक के दौरान आया था, और 1993 तक इसका इलेक्ट्रॉनिक संचार के शुरुआती रूपों में एक स्थापित उपयोग था.


3. ROFL Full Form in Hindi 2022-

ज़ोर - ज़ोर से हसना - (Rolling On Floor Laughing)

ROFL का मतलब है "Rolling On Floor Laughing". संक्षिप्त आरओएफएल तीव्र हँसी को व्यक्त करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है, इसे अक्सर शब्द के साथ जोड़ा जाता है.

4. OMG Full Form in Hindi 2022-

हे भगवन - (Oh My God)

OMG, abbreviation का एक संक्षिप्त नाम है Oh My God या Oh My Goodness या Oh My Gosh और text और instant messaging, social media आदि के क्षेत्र में, आश्चर्य या विस्मय व्यक्त करने के लिए एक लोकप्रिय slang बन गया है.


5. WTF Full Form in Hindi 2022-

ये क्या बकवास है - (What The F**k)

WTF का आम तौर पर मतलब है "What The F*ck?", लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि "हू द एफ * सीके?" या "जहां एफ * सीके?". (आपको यह निर्धारित करने के लिए संदर्भ का उपयोग करना होगा कि किस संस्करण का उपयोग किया जा रहा है।) आप आगे पढ़े।


6. IDC Full Form in Hindi 2022-

मुझे फर्क नहीं पड़ता - (I Don't Care)

I Don't Care। IDC (आई डॉन्ट केयर) का उपयोग कुछ समाचारों में indifference दिखाने के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से शक्तिशाली है क्योंकि यह बताता है कि समाचार full forms के योग्य भी नहीं है "आई डॉन्ट केयर".

7. BTW Full Form in Hindi 2022-

वैसे - (By The Way)

BTW (By The Way) आमतौर पर बातचीत के दौरान विषय बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विषय के परिवर्तन को दर्शाने के लिए प्रस्तावना या उत्तर-पुस्तिका के रूप में किया जा सकता है


8. THX Full Form in Hindi 2022-

शुक्रिया - (Thank You, Thanx)

THX, "Thanx या Thank You" स्नैपचैट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर THX के लिए सबसे आम परिभाषा है.

 

9. IMO Full Form in Hindi 2022-

मेरे हिसाब से - (In My Opinion)

IMO का अर्थ है "In My Opinion". IMO शब्द, "इन माय ओपिनियन" के अर्थ के साथ, आमतौर पर एक टिप्पणी प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि स्पीकर कम स्पष्ट और आधिकारिक दिखाई दे.

 

10. Full Form Of SOAP 2022-

सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल - (Simple Object Access Protocol)

 

SIMPLE OBJECT ACCESS PROTOCOL , जिसका अर्थ होता है सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल. यह विकेंद्रीकृत और वितरित एनविरोमेंट में डेटा को इंटरचेंज करने के कार्य के लिए एक मैसेजिंग प्रोटोकॉल है. आप आगे पढ़े।

 

11. Full Form of DP 2022-

यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर - Display Picture

 

Dp meaning in Hindi DP (डीपी) का full form Display Picture होता है। DP सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Watsapp, Instagram, Facebook यहां तक की dating apps आदि मे लगने वाले यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर 🖼️ को कहते हैं। आप आगे पढ़े।


12. JK Full Form 2022-

ये बस मज़ाक था - JUST KIDDING


JK : "JUST KIDDING" के लिए है। इसका उपयोग ये समझाने के लिए किया जाता है कि आपने अभी जो कुछ कहा है वह एक मजाक है और यी गंभीरता से लेने के लिए नहीं है। यह आपके मजाक पर किसी की प्रतिक्रिया के जवाब में कहा जा सकता है, या यह पहले से ही कहा जा सकता है इससे पहले कि दूसरे व्यक्ति ने भी जवाब दिया हो।आप आगे पढ़े।

 

13. GTE Full Form 2022-  

GTE - Global Token System 


GTE एक ऐसी लेन देन प्रणाली होने वाली है जिसमे पैसों का इस्तेमाल बिलकुल बंद हो जाएगा ऐसे लेन देन के लिए। आज ऑनलाइन पर बस हम कुछ चीज ही खरीद सकते हैं जिनके बारे में मुझे बताने की आवश्यकता नहीं आप जानते ही हो।आप आगे पढ़े।


14. CEO Full Form 2022

मुख्य कार्यकारी अधिकारी - Chief Executive Officer

 

लगभग हर कंपनी को ही चाहे वो किसी भी लेवल पर हो अर्थात बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी उसके प्रत्येक डिपार्टमेंट के काम को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जरूरत होती ही है। CEO के बिना किसी भी कंपनी को चलाना लगभग नामुमकिन ही है। क्यों सीईओ इतना जरूरी है और वो क्या क्या काम करता है एक कंपनी के लिए आप आगे पढ़े।

 

15. BPO Full Form 2022

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग - Business Process Outsourcing

 

BPO किसे कहते हैं? - BPO ( बिपीओ) Meaning यानी Business Process Outsourcing ( बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग ) इसका मतलब होता है किसी भी कंपनी के किसी एक खास काम के पार्ट या टास्क को किसी अन्य थर्ड पार्टी कंपनी द्वारा संभालने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर दे देना।आप आगे पढ़े।

 

16. CET Full Form 2022


सामान्य प्रवेश परीक्षा - Common Entrance Test


सीईटी एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें अच्छे रैंक से पास करने वाले मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को बेस्ट और प्रोफेशनल कॉलेजेस में एडमिशन मिल जाता हैं। आप आगे पढ़े। 

Conclusion

Well दोस्तों मुझे लगता नही के DP meaning Full Form of DP के बारे में इससे अधिक लिखने की आवश्यकता है । आशा है की अपको आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा यदि कुछ रह गया हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं तुरत ही आपके जवाब को आर्टिकल में एड कर दूंगा।

मैं Chand Azad इस वेबसाइट का संस्थापक हमेशा मेरी यही प्रयास रहती है की अपने यूजर्स को क्वालिटी से भरपूर उनके सभी queries के बारे में तथा उनका हल दे पाऊं ताकि उनको दूसरे वेबसाइट्स का चक्कर न काटना पड़े। मेरा आर्टिकल कैसा लगा प्रोत्साहन के लिए कमेंट करके जरूर बात दें। धन्यवाद

||जय हिंद|

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form