DSLR क्या है? DSLR full form | SLR vs DSLR - Full Information in Hindi

DSLR Meaning 2022। DSLR का मतलब 

DSLR कैमरा एक digital camera body है जो light को एक एकल लेंस में प्रवेश करने की अनुमति देता है जहां वह एक morror को हिट करता है जो प्रकाश को कैमरे के दृश्यदर्शी में ऊपर या नीचे की ओर reflect करता है।

जब आप फोटो खींचने के लिए शटर दबाते हैं, तो mirror रास्ते से हट जाता है। शटर तब खुला रहता है, और लेंस से आने वाली रोशनी में इमेजिंग सेंसर पर एक सीधा शॉट होता है, जहां एक photo पंजीकृत होती है। यह ब्रीफकेस के "SLR" भाग की व्याख्या करता है। डिजिटल 35 MM फिल्म का उपयोग करने के बजाय डिजिटल सेंसर को संदर्भित करता है।

DSLR क्या है?

DSLR Meaning । DSLR का मतलब

DSLR full form camera - यदि आप केवल कैमरों के बारे में सीख रहे हैं, तो उपकरणों की शब्दजाल और technical things थोड़ी कठिन लग सकती है। यह article फोटोग्राफी और फिल्म making में फ्रंट-रनर को define करता है: DSLR Camera । लेकिन एक DSLR कैमरा क्या है? 

What is DSLR? - डीएसएलआर एक ऐसा शब्द है जो डिजिटल कैमरों का पर्याय बन गया है, लेकिन एक डिजिटल सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स (Digital Single Lens Reflex) कैमरा (एक ही कैमरे के शरीर पर विनिमेय लेंस की अनुमति देने के लिए उल्लेखनीय) केवल एक प्रकार का डिजिटल कैमरा है। 

DSLR Camera एक डिजिटल कैमरा बॉडी है जो प्रकाश को एक एकल लेंस में प्रवेश करने की अनुमति देता है जहां यह एक दर्पण को हिट करता है जो कि प्रकाश को कैमरे के दृश्यदर्शी में ऊपर या नीचे की ओर प्रतिबिंबित करता है। जब आप फोटो खींचने के लिए शटर दबाते हैं, तो दर्पण रास्ते से हट जाता है।

DSLR के फायदे :

  • तुरंत छवियों को देखें ।
  • MEMROY CARD के साथ विशाल भंडारण स्थान ।
  • लंबे समय तक चलने वाली बैटरी LIFE
  • ऑटो-फोकस तकनीक विनिमेय लेंस।

SLR vs DSLR 

SLR (Single Lens Reflex) कैमरों का एक पुराना रूप है जो Photo बनाने के लिए फिल्म का उपयोग करता है। एसएलआर कैमरे रंग, टोन और कंट्रास्ट की थोड़ी बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं। DSLR (Digital Single Lens Reflex) एसएलआर कैमरों को संदर्भित करता है जो डिजिटल फोटो लेते हैं।

SLR बनाम DSLR को समझने के लिए यह समझना होगा कि मैकेनिक एक ही हैं, लेकिन एसएलआर वास्तविक फिल्म का उपयोग करते हैं, और डीएसएलआर डिजिटल हैं। इससे काफी फायदे मिलते हैं।

The Mirrorless vs DSLR

इन दिनों, कैमरे अविश्वसनीय दर पर विकसित हो रहे हैं। लेंस, पिक्सल, फोकल लेंथ, डायनेमिक रेंज पर विचार भारी हो सकता है। विकल्पों का बहुतायत आशीर्वाद और अभिशाप है।

मिररलेस कैमरों और डीएसएलआर के बीच अभी सबसे बड़ी बहस में से एक है। हालांकि वे कुछ पहलुओं को साझा करते हैं और दोनों के फायदे और नुकसान हैं, यह उनके अंतर को समझने के लायक है ताकि आप उस विकल्प को पा सकें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

तकनीकी रूप से, पुरातन कैमरा मॉडल में दर्पण नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें उसी तरह से "Mirrorless" नहीं माना जाता है। यह अंतर विनिमेय लेंस के साथ एक डिजिटल कैमरे को अलग करने के लिए DSLR की शुरुआत के बाद आता है जो पूरी तरह से नया "mirrorless" सिस्टम का उपयोग करता है।

इससे पहले कि हम अपनी तुलना शुरू करें, हमें एक महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है: What is a Mirrorless camera?


WHAT IS A MIRRORLESS CAMERA 2022?

मिररलेस कैमरा एक डिजिटल कैमरा है जिसमें रिफ्लेक्स मिरर (डीएसएलआर का Major Component, जो Viewfinder तक Light को दर्शाता है) नहीं है। मिररलेस में, एक ऑप्टिकल व्यूफ़ाइंडर नहीं है और इमेजिंग सेंसर हमेशा light के संपर्क में रहता है। यह आपको Electronic ViewFinder (EVF) पर छवि का पूर्वावलोकन देता है, जो अक्सर कैमरे के पीछे एक LCD स्क्रीन होती है।

DSLR का फुल फॉर्म 2022

DSLR full form is DSLR - DIGITAL SINGLE LENS REFLEX.

DSLR Meaning in hindi 2022-   

डिजिटल सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स

DSLR full form in camera 2022-

एक डिजिटल सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स कैमरा Digital SLR (Single Lens Reflex) or DSLR(Digital Single Lens Reflex) एक डिजिटल कैमरा है जो डिजिटल इमेजिंग सेंसर के साथ Optics और सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स कैमरे के Mechanism को जोड़ता है।

DSLR कैमरे के प्रमुख घटक हैं -

  • Lens
  • Reflex mirror
  • Shutter
  • Image sensor
  • Matte focusing screen
  • Condenser Lens
  • Pentaprism
  • Eyepiece/Viewfinder 

कैसे एक DSLR काम करता है ?

  • लाइट लेंस के माध्यम से कैमरे में प्रवेश करती है और रिफ्लेक्स मिरर पर strike करती है।

  • रिफ्लेक्स मिरर फोकस स्क्रीन के लिए ऊपर की ओर प्रकाश को परावर्तित करता है।  
  • प्रकाश फोकसिंग स्क्रीन से होकर गुजरता है और पेंटाप्रेम में प्रवेश करता है जो कांच का एक ब्लॉक है।
  • पेन्टैप्रिज़्म दो अलग-अलग दर्पणों के माध्यम से प्रकाश को पुनर्निर्देशित करता है और फिर इसे दृश्यदर्शी की ओर मोड़ देता है।
  • Viewfinder आपको छवि का लाइव पूर्वावलोकन देता है। 
  • अब जब आप एक फोटो लेने के लिए बटन पर क्लिक करते हैं तो रिफ्लेक्स मिरर ऊपर की तरफ फ़्लिप करता है और लाइट के वर्टिकल पाथ को इमेज सेंसर की तरफ सीधा रखता है।
  • शटर खुल जाता है और प्रकाश इमेज सेंसर तक पहुंच जाता है

सरल डिजिटल कैमरा पर DSLR कैमरे के कुछ फायदे:

  • Speed
  • Picture Quality
  • Interchangeable lenses
  • Optical Viewfinder
  • Large ISO range
  • Easy editing
  • Low noise
  • Faster focusing
  • High quality in low light
  • Ability to use filters
  • Dust removal system

Full Form of LOL, LMAO, ROFL, OMG, WTF, JK, IDC, BTW, IMO, THX, SOAP, DP, GTE, CEO, BPO, CET, OP, RIP, IDK, TBH

LMAO के साथ आपको इस शब्दों का मतलब जानना बहोत आवश्यक है क्युकी ये सारे शब्द LMAO से ही बने हैं.

1. LMAO Full Form in Hindi -

हसते - हसते लोट पोट हो जाना, पागलों की भांति हसते जाना - (Laughing My As* Off)

LMAO, Laughing My As* Off के लिए खड़ा है. आमतौर पर लोग लिखित बातचीत में इसका इस्तेमाल यह दिखाने के लिए करते हैं कि उन्हें लगता है कि कुछ मज़ेदार है. आप इसे LOL के एक मजबूत संस्करण के रूप में सोच सकते हैं. आप आगे पढ़े।

2. LOL Full Form in Hindi -

बहोत ज्यादा हसी आना - (Laughing Out Loud)

LOL का मतलब है Laugh Out Loud या Laughing Out Loud. यह acronym 1980 के दशक के दौरान आया था, और 1993 तक इसका इलेक्ट्रॉनिक संचार के शुरुआती रूपों में एक स्थापित उपयोग था.

3. ROFL Full Form in Hindi -

ज़ोर - ज़ोर से हसना - (Rolling On Floor Laughing)

ROFL का मतलब है "Rolling On Floor Laughing". संक्षिप्त आरओएफएल तीव्र हँसी को व्यक्त करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है, इसे अक्सर शब्द के साथ जोड़ा जाता है.

4. OMG Full Form in Hindi -

हे भगवन - (Oh My God)

OMG, abbreviation का एक संक्षिप्त नाम है Oh My God या Oh My Goodness या Oh My Gosh और text और instant messaging, social media आदि के क्षेत्र में, आश्चर्य या विस्मय व्यक्त करने के लिए एक लोकप्रिय slang बन गया है.

5. WTF Full Form in Hindi -

ये क्या बकवास है - (What The F**k)

WTF का आम तौर पर मतलब है "What The F*ck?", लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि "हू द एफ * सीके?" या "जहां एफ * सीके?". (आपको यह निर्धारित करने के लिए संदर्भ का उपयोग करना होगा कि किस संस्करण का उपयोग किया जा रहा है।) आप आगे पढ़े।

6. IDC Full Form in Hindi -

मुझे फर्क नहीं पड़ता - (I Don't Care)

I Don't Care। IDC (आई डॉन्ट केयर) का उपयोग कुछ समाचारों में indifference दिखाने के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से शक्तिशाली है क्योंकि यह बताता है कि समाचार full forms के योग्य भी नहीं है "आई डॉन्ट केयर".

7. BTW Full Form in Hindi -

वैसे - (By The Way)

BTW (By The Way) आमतौर पर बातचीत के दौरान विषय बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विषय के परिवर्तन को दर्शाने के लिए प्रस्तावना या उत्तर-पुस्तिका के रूप में किया जा सकता है

8. THX Full Form in Hindi -

शुक्रिया - (Thank You, Thanx)

THX, "Thanx या Thank You" स्नैपचैट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर THX के लिए सबसे आम परिभाषा है.

9. IMO Full Form in Hindi -

मेरे हिसाब से - (In My Opinion)

IMO का अर्थ है "In My Opinion". IMO शब्द, "इन माय ओपिनियन" के अर्थ के साथ, आमतौर पर एक टिप्पणी प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि स्पीकर कम स्पष्ट और आधिकारिक दिखाई दे.

10. Full Form Of SOAP -

सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल - (Simple Object Access Protocol)

SIMPLE OBJECT ACCESS PROTOCOL , जिसका अर्थ होता है सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल. यह विकेंद्रीकृत और वितरित एनविरोमेंट में डेटा को इंटरचेंज करने के कार्य के लिए एक मैसेजिंग प्रोटोकॉल है. आप आगे पढ़े।

11. Full Form of DP -

यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर - Display Picture

Dp meaning in Hindi DP (डीपी) का full form Display Picture होता है। DP सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Watsapp, Instagram, Facebook यहां तक की dating apps आदि मे लगने वाले यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर 🖼️ को कहते हैं। आप आगे पढ़े।

12. JK Full Form -

ये बस मज़ाक था - JUST KIDDING

JK : "JUST KIDDING" के लिए है। इसका उपयोग ये समझाने के लिए किया जाता है कि आपने अभी जो कुछ कहा है वह एक मजाक है और यी गंभीरता से लेने के लिए नहीं है। यह आपके मजाक पर किसी की प्रतिक्रिया के जवाब में कहा जा सकता है, या यह पहले से ही कहा जा सकता है इससे पहले कि दूसरे व्यक्ति ने भी जवाब दिया हो।आप आगे पढ़े।

13. GTE Full Form -  

GTE - Global Token System 

GTE एक ऐसी लेन देन प्रणाली होने वाली है जिसमे पैसों का इस्तेमाल बिलकुल बंद हो जाएगा ऐसे लेन देन के लिए। आज ऑनलाइन पर बस हम कुछ चीज ही खरीद सकते हैं जिनके बारे में मुझे बताने की आवश्यकता नहीं आप जानते ही हो।आप आगे पढ़े।

14. CEO Full Form

मुख्य कार्यकारी अधिकारी - Chief Executive Officer

लगभग हर कंपनी को ही चाहे वो किसी भी लेवल पर हो अर्थात बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी उसके प्रत्येक डिपार्टमेंट के काम को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जरूरत होती ही है। CEO के बिना किसी भी कंपनी को चलाना लगभग नामुमकिन ही है। क्यों सीईओ इतना जरूरी है और वो क्या क्या काम करता है एक कंपनी के लिए आप आगे पढ़े।

15. BPO Full Form

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग - Business Process Outsourcing

BPO किसे कहते हैं? - BPO ( बिपीओ) Meaning यानी Business Process Outsourcing ( बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग ) इसका मतलब होता है किसी भी कंपनी के किसी एक खास काम के पार्ट या टास्क को किसी अन्य थर्ड पार्टी कंपनी द्वारा संभालने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर दे देना।आप आगे पढ़े।

16. CET Full Form 

 सामान्य प्रवेश परीक्षा - Common Entrance Test

सीईटी एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें अच्छे रैंक से पास करने वाले मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को बेस्ट और प्रोफेशनल कॉलेजेस में एडमिशन मिल जाता हैं। आप आगे पढ़े।

17. Full Form Of OP

शानदार प्रदर्शन (Overpowered)

Op का फूल फॉर्म होता है Outstanding Performance यानि कि शानदार प्रदर्शन और दूसरा मतलब होता है Overpowered. Op slang की बात करें तो इसके एक से ज्यादा मतलब हो सकते हैं इसके व्यव्हार के आधार पर. Social-media और gaming में ये अलग अलग मतलब के साथ प्रयोग किया जाता है.आप आगे पढ़े।

18. RIP Full Form

मरने वाले की आत्मा को शांति मिले (Rest In Peace)

रिप slang का सबसे ज्यादा इस्तेमाल लिखने के वक़्त किया जाता है खासकर इंटरनेट पर. लोग अक्सर किसी अच्छे स्वभाव वाले व्यक्ति में गुजर जाने पर उसकी फोटो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देता है ताकि लोगों को उसके मरने का पता लग जाए तथा उसके मरने पर शोक प्रकट कर सके.आप आगे पढ़े।

19. IDK Full Form

मै नहीं जानता (I Don't Know)

Full form of tbh and idk इसके फुल फॉर्म की बात करें तो IDK (आई डी के) का पूरा उच्चारण होता है - I Don't Know यानी मै नहीं जानता या फिर मुझे मालूम नहीं. सोशल मीडिया के चेट्स में इसे नकारने वाले स्लैंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आप आगे पढ़े

20. TBH Full Form

ईमानदार होने को दर्शाने हेतु (TO BE HONEST

टू बी होनेस्ट शब्द व्यक्ति विशेष के ईमानदार होने को दर्शाने हेतु इस्तेमाल किया जाता है. ये एक अंग्रेजी का अब्बरिविएशन है जो सोशल मीडिया यानी इंटरनेट की दुनिया में प्रयोग में लाया जाता है. आप आगे पढ़े।

 

Conclusion

Well दोस्तों मुझे लगता नही के DP meaning Full Form of DP के बारे में इससे अधिक लिखने की आवश्यकता है । आशा है की अपको आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा यदि कुछ रह गया हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं तुरत ही आपके जवाब को आर्टिकल में एड कर दूंगा।

मैं Chand Azad इस वेबसाइट का संस्थापक हमेशा मेरी यही प्रयास रहती है की अपने यूजर्स को क्वालिटी से भरपूर उनके सभी queries के बारे में तथा उनका हल दे पाऊं ताकि उनको दूसरे वेबसाइट्स का चक्कर न काटना पड़े। मेरा आर्टिकल कैसा लगा प्रोत्साहन के लिए कमेंट करके जरूर बात दें। धन्यवाद

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form