SOAP meaning in Hindi | Full form of SOAP and REST 2022 - TechSikhe

Full Form Of SOAP 2022

full form of SOAP
 

SOAP क्या है? - असल में एस ओ ए पी (SOAP) अंग्रेजी भाषा का एक abbreviation है और सोप के हिंदी मीनिंग की बात करें तो इसके अलग - अलग मतलब होते हैं । पहला सोप (SOAP) का मतलब होता है ' साबुन ' और यदि आप किसी से पुणे भी जाइए तो वो अपको इसका यही मीनिंग बताएगा.

लेकिन इसका एक दूसरा मतलब भी है जिसके बारे में मै आज अपको बताने वाला हूं. दूसरा सोप Cloud Computing यानी इंटरनेट से जुड़ा है. उसे समझने के लिए अपको मेरे आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा, जहां पर मैंने विस्तार पूर्वक इससे जुड़े सारे सवालों का जवाब सोदाहरण सहित दिया है.


SOAP Full Form ( Cloud Computing )

SOAP Full Form in Cloud Computing - SOAP का फुल फॉर्म होता है SIMPLE OBJECT ACCESS PROTOCOL , जिसका अर्थ होता है सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल. यह विकेंद्रीकृत और वितरित एनविरोमेंट में डेटा को इंटरचेंज करने के कार्य के लिए एक मैसेजिंग प्रोटोकॉल है.

SOAP ( Simple Object Access Protocol ) की सबसे खास बात ये है कि ये किसी भी एप्लिकेशन लेयर प्रोटोकॉल जैसे कि HTTP, SMTP, TCP, UDP जैसे प्रोटोकॉल के साथ काम कर सकता है. SOAP पूरी तरह से XML बेस्ड है, यानी भेजी जाने वाली सारे इंफॉर्मेशन XML फॉर्मेट होगी.


SOAP meaning in Hindi

SOAP का हिंदी मतलब - सोप या SOAP ( Simple Object Access Protocol ) एक कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है मतलब कम्प्यूटर्स के बीच भेजी जाने वाली मैसेजिंग प्रोटोकॉल है. ये असल में XML विनिर्देशन का एक अनुप्रयोग है जिस वजह से भेजी जाने वाली सारी डाटा XML फॉर्मेट में होती है. 



ये एक XML माध्यम है ये पता लगाने का कि क्या इंफॉर्मेशन भेजा गया और कैसे भेजा गया. SOAP कई सारे मैसेजिंग सिस्टम द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है और कई सारे अलग अलग प्रोटोकॉल्स द्वारा भेजा भी जा सकता है. सोप का प्रारंभिक फोकस रिमोट प्रक्रिया कॉल है जिसे HTTP के माध्यम से ले जाया जाता है



COBRA, DCOM और JAVA RMI सहित अन्य फ्रेमवर्क SOAP को समान कार्यक्षमता प्रदान करती हैं, लेकिन SOAP मेसेजेस पूरी तरह से XML में लिखी जाती हैं और इसलिए विशिष्ट रूप से प्लेटफॉर्म और लैंग्वेज इंडिपेंडेंट होती हैं.


SOAP की विशेषताएं

  1. SOAP वेब सेवाओं के लिए डाटा परिवहन प्रदान करता हैं। 
  2. सोप पूर्ण दस्तावेज़ का आदान-प्रदान कर सकता है या दूरस्थ प्रक्रिया को कॉल कर सकता है।
  3. SOAP की सहायता से किसी मैसेज को ब्रॉडकास्ट भी किया जा सकता है।
  4. SOAP किसी भी कंप्यूटर लैंग्वेज और प्लेटफॉर्म से परे है।
  5. SOAP मैसेज एक आम XML डोक्युमेंट होता है जिसमें - Envelope, Header, Body, Fault होते हैं।

SOAP meaning in Tamil

तमिनाडु की भाषा यानी तमिल की बात करें तो वहां पर सोप का मतलब होता है வழலை.

SOAP - साबुन - வழலை

 


A Quick Overview of REST

REST हल्का वजन विकल्प प्रदान करता है। कई डेवलपर्स ने SOAP को heavy और उपयोग में tough पाया। उदाहरण के लिए, JavaScript में SOAP के साथ काम करने का अर्थ है सरल कार्यों को करने के लिए एक टन कोड लिखना क्योंकि आपको हर बार आवश्यक XML संरचना बनानी होगी।

 

request करने के लिए XML का उपयोग करने के बजाय, RST (आमतौर पर) एक साधारण यूआरएल पर निर्भर करता है। कुछ स्थितियों में आपको अतिरिक्त जानकारी प्रदान करनी होगी, लेकिन REST का उपयोग करने वाली अधिकांश वेब सेवाएँ केवल URL दृष्टिकोण का उपयोग करने पर निर्भर करती हैं। REST कार्य करने के लिए चार अलग-अलग HTTP 1.1 क्रियाओं (GET, POST, PUT, और DELETE) का उपयोग कर सकता है।

 

SOAP के विपरीत, REST को प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए XML का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप आरईएसटी-आधारित वेब सेवाएं पा सकते हैं जो कमांड सेपरेटेड वैल्यू (CSV), JavaScript Object Notation (JSON) और रियली सिंपल सिंडिकेशन (RSS) में डेटा आउटपुट करती हैं। 

मुद्दा यह है कि आप अपने लिए आवश्यक आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं, एक ऐसे रूप में जो आपके द्वारा अपने आवेदन के लिए उपयोग की जा रही भाषा के भीतर पार्स करना आसान है।

 

REST की विशेषताएं

REST का उपयोग करना आसान है और अधिक लचीला है। SOAP पर इसके निम्नलिखित फायदे हैं:

  1. वेब सेवा के साथ इंटरैक्ट करने के लिए किसी महंगे टूल की आवश्यकता नहीं है
  2. छोटे सीखने की अवस्था
  3. कुशल (SOAP सभी संदेशों के लिए XML का उपयोग करता है, REST छोटे संदेश स्वरूपों का उपयोग कर सकता है)
  4. तेज (व्यापक प्रसंस्करण की आवश्यकता नहीं)
  5. डिजाइन दर्शन में अन्य वेब प्रौद्योगिकियों के करीब

 

SOAP vs REST

यह कुछ समय के लिए एक मुद्दा रहा है। और वास्तव में, वे एक ही प्रश्न के केवल दो उत्तर हैं: वेब सेवाओं तक कैसे पहुंचें।

लेकिन एक के ऊपर एक निर्णय लेना आश्चर्यजनक रूप से कठिन हो सकता है।

SOAP (सिंपल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल) एक मानक-आधारित वेब सेवा एक्सेस प्रोटोकॉल है जो लंबे समय से हमारे आसपास है। Microsoft द्वारा बनाया गया सोप उतना भी आसान नहीं जितना शॉर्टफ़ॉर्म देखकर लगता है।

REST (प्रतिनिधि राज्य स्थानांतरण) SOAP की कमियों केमें जो कमियां है उनके बदले बनाया गया था और सही भी है। यह SOAP के साथ समस्याओं को ठीक करने और वेब सेवाओं तक पहुँचने का एक सरल तरीका प्रदान करने का प्रयास करता है।

 

GraphQL

बेशक, GraphQL ने हाल ही में एक बड़ी धूम मचाई है, लेकिन यह अभी भी REST और SOAP के रूप में standardized नहीं है, इसलिए इस लेख में हम केवल उन दोनों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।

SOAP और REST दोनों के पास किस प्रोटोकॉल का उपयोग करने का निर्णय लेते समय विचार करने के मुद्दे हैं।

  

The Similarities    

SOAP और REST HTTP प्रोटोकॉल दोनों में काफी समानताए है, SOAP REST की तुलना में मैसेजिंग पैटर्न का अधिक कठोर सेट है। SOAP में नियम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हम उनके बिना किसी भी Level के मानकीकरण को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

एक architecture style के रूप में REST को processing की आवश्यकता नहीं होती है और यह स्वाभाविक रूप से अधिक लचीला होता है। SOAP और REST दोनों ही well-established नियमों पर भरोसा करते हैं जिनका पालन करने के लिए सभी ने सहमति व्यक्त की है ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके।

 

Deciding Between SOAP and REST

जब तक आप अपनी वेब सेवा बनाने की योजना नहीं बनाते हैं, तब तक किस प्रोटोकॉल का उपयोग करने का निर्णय आपके लिए पहले से ही किया जा सकता है। बहुत कम वेब सेवाएं, जैसे कि AMAZON, दोनों का समर्थन करती हैं। 

आपके निर्णय का फोकस अक्सर इस बात पर केंद्रित होता है कि किस प्रोटोकॉल का उपयोग करने के बजाय कौन सी वेब सेवा आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।


Locating Free Web Services

यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि SOAP या REST आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है या नहीं, कई मुफ्त वेब सेवाओं को आज़माना है। अपनी खुद की वेब सेवा को रोल करना एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए किसी और की मेहनत का उपयोग करना बेहतर है। 

इसके अतिरिक्त, जब आप इन निःशुल्क वेब सेवाओं के साथ काम करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि वे आपके संगठन की एक आवश्यकता को पूरा करते हैं, और आप उनका उपयोग करके अपने संगठन का समय और धन दोनों बचा सकते हैं। यहाँ कुछ जाँच करने के लिए हैं:

https://dog.ceo/dog-api/
https://swapi.co/
https://graphical.weather.gov/xml/
https://swagger.io/

मुफ्त वेब सेवा का उपयोग करने के बारे में एक आम चिंता यह है कि यह किसी तरह आपके सिस्टम या नेटवर्क को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन चूंकि वे आम तौर पर आपको टेक्स्ट भेजते हैं; स्क्रिप्ट, कोड या बाइनरी डेटा नहीं, जोखिम छोटे हैं।

बेशक, यह भी चिंता है कि वेब सेवाएं रातोंरात गायब हो जाएंगी। ज्यादातर मामलों में, वे असाधारण रूप से स्थिर होते हैं और यह संभावना नहीं है कि उनमें से कोई भी जल्द ही गायब हो जाएगा। जब संदेह हो, तो बड़ी इंटरनेट उपस्थिति वाले संगठनों की वेब सेवाओं से चिपके रहें। और सेवा का उपयोग शुरू करने से पहले उस पर कुछ त्वरित शोध करें। 


Full Form of INTERNET 

- Interconnected Network

इंटरनेट असल में इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली है, Internet नेटवर्क और उपकरणों के बीच संचार करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट TCP / IP का उपयोग करता है. 

 

Full Form of HTTP in Computer

- Hypertext Transfer Protocol 

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल असल में वितरित, सहयोगी, हाइपरमीडिया सूचना प्रणाली के लिए एक application layer protocol है. 


Also read: रिप (RIP) का मतलब क्या है

Also read: how to rank on google 2021 ?



Full Form of HTTPS in Computer

- Hypertext Transfer Protocol Over Secure Sockets Layer

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर असल में HTTP का एक विस्तार है, इसका उपयोग कंप्यूटर नेटवर्क पर secure संचार के लिए किया जाता है,  इंटरनेट पर HTTPS का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

 

Full Form of PHP in Computer

- Hypertext Preprocessor  

PHP - हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर के लिए एक छोटा रूप है, PHP एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली, ओपन सोर्स scripting language है।


Full Form of CSS

- Cascade Style Sheet

HTML और CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) वेब पेज बनाने के लिए दो मुख्य प्रौद्योगिकियां हैं, HTML विभिन्न उपकरणों के लिए page की संरचना, सीएसएस दृश्य और कर्ण लेआउट प्रदान करता है.

 

Full Form of SASS in Computer

- Syntactically Awesome Style Sheet 

SASS एक Preprocessor scripting language है, जिसे कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (CSS) में व्याख्या या संकलित किया गया है, सैस में दो वाक्य विन्यास होते हैं.  मूल सिंटैक्स, जिसे "इंडेंट सिंटैक्स" कहा जाता है, वह Haml के समान सिंटैक्स का उपयोग करता है।


Full Form of JS in Computer

- JavaScript

JavaScript एक हल्की, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म और व्याख्या की गई language है, यह वेब पेजों के development के लिए जाना जाता है, कई non-ब्राउज़र वातावरण भी इसका उपयोग करते हैं. जावास्क्रिप्ट का उपयोग क्लाइंट-साइड development के साथ-साथ सर्वर-साइड विकास के लिए किया जा सकता है.

 

What is AJAX JavaScript?

- Asynchronous JavaScript and XML

Asynchronous JavaScript और XML, AJAX एक प्रोग्रामिंग language नहीं है. AJAX सिर्फ एक संयोजन का उपयोग करता है: एक ब्राउज़र Build-in XMLHttpRequest ऑब्जेक्ट (to request data from a web server)


Full Form of UI

- User Interface 

सबसे बुनियादी स्तर पर, User Interface (यूआई) स्क्रीन, पृष्ठ और दृश्य तत्वों की श्रृंखला है - जैसे button और icon - जो किसी व्यक्ति को किसी product या service के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाता है.

 

What is UX and UE?

- User Experience

User Experience (UX या UE) एक व्यक्ति की भावनाओं और दृष्टिकोणों के बारे में है जो किसी विशेष उत्पाद, प्रणाली या सेवा का उपयोग करते हैं. इसमें human-computer इंटरैक्शन और उत्पाद स्वामित्व के व्यावहारिक, अनुभवात्मक, भावात्मक, सार्थक और मूल्यवान पहलू शामिल हैं.

 

Full Form of ASP

- Active Server Pages

ASP और ASP.NET ट्यूटोरियल, होम नेक्स्ट Next ASP सक्रिय सर्वर पेज के लिए खड़ा है. ASP web pages के निर्माण के लिए एक विकास ढांचा है.

 

Full Form of RSS

- Really Simple Syndication

RSS, जिसे पहले RDF साइट summary या रिच साइट summary कहा जाता था, अक्सर अद्यतन वेब साइटों से नई सामग्री के साथ ग्राहकों को प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाने वाला प्रारूप है.


Full Form of SQL in Computer

-Structured Query Language

SQL full form - स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज के लिए है, SQL आपको database तक पहुंचने और हेरफेर करने देता है. SQL 1986 में अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (ANSI) और 1987 में अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) के लिए एक मानक बन गया.

 

WP Full Form

- Word Press

वर्डप्रेस, PHP में लिखा गया एक independent और open source कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है और इसे MySQL या MariaDB डेटाबेस के साथ जोड़ा गया है.


"नोट : इस आर्टिकल को लिखते वक्त मेरे दिमाग में को डर था वो सही साबित हुआ मेरे सर्च रिजल्ट में टॉप पर आने वाले सभी साइट्स केवल वो है जो SOAP का मतलब "साबुन"  बताते हैं। लेकिन मेरी ये आर्टिकल टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है जहां Soap की कंप्लीट जानकारी दी है मैने लेकिन रैंकिंग नही मिल पा रही क्युकी उन वेबसाइट्स और ब्लॉग की अथॉरिटी मेरे इस न्यू साइट से कही ज्यादा है।

कृपया आप इस पोस्ट पे कमेंट करे और शेयर भी ताकि इसकी रैंकिंग थोड़ी ऊपर आ सके।"

 

Conclusion

यदि आपको इस article को लेकर कुछ कहना हो या कोई सुझाव देनी हो या फिर कोई ऐसा प्वाइंट जो रह गया हो तो मझे कॉमेंट्स के माध्यम से बता दें. मै अवश्य ही जवाब दूंगा. आपका इस पोस्ट को लेकर क्या विचार है ये पोस्ट अपको कैसा लगा मझे कमेंट करके एक बार प्रोत्साहन के लिए जरूर बता दें.

 



3 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form