RIP (रिप): रिप का मतलब और फुल फॉर्म के बारे में पुरी जानकारी ।

RIP meaning in Hindi Full Form


चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के, अजके के समय किसी भी  slang को  ट्रेंड   बनते  टाइम  नहीं लगता. ये सारे स्लैंग खासकर  अंग्रेजी  के होते हैं  यानी अंग्रेजी  के शब्दों का शॉर्ट फॉर्म। आज हम बात करने वाले हैं RIP के बारे में की रिप का मतलब क्या है, What is the meaning of RIP in Hindi?

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of RIP in Hindi

RIP ka full form होता है "Rest in Peace" जोकि लैटिन भाषा के Requiescat in Peace ☮️ से बना है, जिसका मतलब होता है मरने वाले की आत्मा को शांति मिले , फाड़ना, चीर आदि। ये असल में पश्चिमी सभ्यता का हिस्सा था जोकि बाद में पूर्वी संस्कृतियों का भी हिस्सा बन गया जिस वजह से आज हमारे भारत वर्ष में भी लोग किसी के मरने पर Rip लिखकर शोक प्रकट करते हैं।

Rip - Rest in Peace

मरने वाले की आत्मा को शान्ती प्रदान हो

चीर

फटन

फाड़न

फटन

चीरना

वास्तविक ब्याज समानता

ग्रामीण औद्योगिकीकरण कार्यक्रम

चूंकि ये एक क्रिस्टेनिटी का प्रतीक है इस वजह से काफी दशक तक मुस्लिम, हिंदू और सिख धर्म के लोग इसका व्यवहार नहीं करते थे। लेकिन आज के सोशल मीडिया के टाइम पर हर कोई RIP का इस्तेमाल करता है।

Rip Meaning In Hindi | रिप का मतलब क्या है?

आपने देखा होगा कि किसी के मर जाने पर उसके दोस्त या सगी संबंधी मरे हुए आदमी का फोटो इंटरनेट पर डालते हैं और उस फोटो के नीचे लोग RIP 😩 या रिप लिखते हैं। रिप का फुल फॉर्म है "Rest In Peace  और rip का हिंदी में मतलब होता है ' मरने वाले की आत्मा को शांति मिले ' यही कारण है कि लोग मरने वाले के फोटो के नीचे RIP लिखते हैं. लेकिन शायद आपको इसके बारे में कुछ फैक्ट्स नहीं पता जो में अपको बताने वाला हूं तो बिना एक भी लाइन skip लिए पुरा आखिर तक पढ़ें।"

रिप या RIP इसका Full Form तो अपने जान लिया Rest In Peace. लेकिन अपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि बहोत से लोग Rip full form को Return If Possible समझते हैं. ये लोगों कि पुरानी आदते हैं कि जो चीज उनको समझ नहीं आती उसके वो कई मतलब बना लेते हैं.

अगर सोशल मीडिया की बात करें तो अगर आप आजके टाइम Facebook, Instagram, Twitter जैसे सोशल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ज्यादा जरूरी हो जाता है ट्रेंड में चल रहे slangs का मतलब आप जान के रखे. क्युकी वहां पर लोगों को शब्दों को शॉर्ट फॉर्म में लिखना पसंद है. इसलिए मैंने अपने इसी साइट पर बहोत सारे इंग्लिश Slangs के Full Forms और उसके Meanings लिखे हैं, जैसे -

Rip Meaning in English 

R.I.P is written on gravestones and expresses the hope that the person buried there may rest in peace. R.I.P. is an abbreviation for the Latin expression 'requiescat in pace' or 'requiescant in pace'.

अंग्रेजी भाषा मे Rip के और भी मतलब होते हैं जैसे फाड़ना या चीरना।

Rip meaning in Hindi when person is die 

आपने देखा होगा जब लोग मर जाते हैं उनकी मृत्यु हो जाती है तो उसके कब्र पर RIP लिख दिया जाता है. लेकिन आखिर क्यों करते है लोग ऐसा? असल में ये ईसाई लोगों कि संस्कृती है जो कि पश्चिमी देशों से आई है, लेकिन इसका ऐसा बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि ये हमारे भारतीय संस्कृति के खिलाफ हो.

हमारा देश सदियों से दुनिया को सिखाता तथा उससे बहोत कुछ खुद सीखता आया है. इंटरनेट पर आपको बहोत से लोग ऐसे मिल जाएंगे जो इसे गलत कहते होंगे लेकिन आप उनकी बातो पर ना आकर तथ्य के आधार पर खुद समझ सकते हैं.

जिस प्रकार अंग्रेजों ने देश के धन लूट कर विदेश ले गए लेकिन वहीं उनकी वजह से यहां पुरानी बहोत सी कुरीतियां ख़तम हुई तथा सबसे बहुमूल्य उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने का औसर खुला, लेकिन टॉपिक वो नहीं है अभी उस बारे में बात करने गए तो बहोत बड़ा आर्टिकल हो जाएगा.

किसी व्यक्ति के मृत्यु हो जाने पर हम लोग शोक प्रकट करने हेतु रिप या RIP लिखते हैं. ये बिल्कुल भी गलत नहीं है आप ऐसे लोगों की भड़काए में मत आइए. इंसान पूरी जिंदगी सीखता है जिस दिन वो सीखना बंद कर देगा उस दिन समझ लीजये वो जिंदा नहीं है वो मर गया है.

What is the meaning of RIP in Hindi?

RIP की उत्पत्ति लैटिन के Requiescat In Peace से हुई है. इसका उपयोग काफी पुराने वक़्त से होता आ रहा है , ये दूसरे slangs की तरह इंटरनेट से नहीं आया.

जिस प्रकार हिन्दू धर्म में किसी के मरने पर हम मौन रखते हैं या कहते हैं कि "भगवान् उसकी आत्मा को शांति दे", इस्लाम में कहते हैं "इन्नलिल्लाही वालिन्ना इलैही राजिउन" जिसका मतलब भी होता है ऊपर वाला मरने वाले की रूह को शांति प्रदान करे. उसी प्रकार ईसाई किसी के मरने पर रिप लिखते तथा बोलते हैं, जिसका मतलब होता है Rest in Peace.

लेकिन कहे तो अाजकल ट्रेंड का जमाना है इंटरनेट से ही लोगों को पता लगता है कि आज दुनिया में क्या नया चाल रहा है. Rip लिखना या कहना आजके टाइम पर ट्रेंड बन गया है लेकिन ये कहीं ये हमारे सभ्यता या संक्कृति के दृष्टि से कुछ ग़लत तो नहीं ?

Meaning of RIP in Social Media 

रिप slang का सबसे ज्यादा इस्तेमाल लिखने के वक़्त किया जाता है खासकर इंटरनेट पर. लोग अक्सर किसी अच्छे स्वभाव वाले व्यक्ति में गुजर जाने पर उसकी फोटो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देता है ताकि लोगों को उसके मरने का पता लग जाए तथा उसके मरने पर शोक प्रकट कर सके.

तो लोग अब उसके फोटो के नीचे Rip लिख़कर शोक व्यक्त करते हैं, इससे उस फोटो को शेयर करने वाले तथा रिश्ते दारों को लगे कि इतने लोग आज उनके लिए खड़े हैं. ये एक बहोत ही अच्छा ट्रेंड है या एक बहोत अच्छा प्रचलन भी कह सकते हैं.

#Rip का चलन बहोत बढ़ गया है. इसका एक ही कारण है लोग अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए और फैमस होने के लिए हैशटैग का यूस करते हैं, इसलिए वो हर इंगलिश slangs को हैशटैग लगा देते हैं, जिससे उस हैशटैग को इस्तेमाल करके और भी लोग अपने पोस्ट को दुनिया भर के लोगों तक पहुंचा सके.

#Rip के reach की बात करें तो इसकी पहूंच Twitter, और Facebook में लाखों में है. हाल ही में bollywood के बड़े चेहरे सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर ये #ripSushantSinghRajput काफी वायरल हुआ था जिस की वजह से बहोत से नए पेजेस हिट हुए हैं और उनकी फॉलोइंग करोड़ों में हो गई है. इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं इस #rip के रीच कितनी होगी.

ईसाई और यहूदियों में RIP का प्रयोग

  • ईसाई धर्म में रिप का प्रयोग

उत्तरी आयरलैंड में ऑरेंज ऑर्डर के सदस्यों ने प्रोटेस्टेंट से "RIP" या "रेस्ट इन पीस" वाक्यांश का उपयोग बंद करने का आह्वान किया।  इवेंजेलिकल प्रोटेस्टेंट सोसाइटी के सचिव वालेस थॉम्पसन ने बीबीसी रेडियो अल्स्टर कार्यक्रम में कहा कि वह प्रोटेस्टेंट को "आरआईपी" शब्द का उपयोग करने से परहेज करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। थॉम्पसन ने कहा कि वह "आरआईपी" को मृतकों के लिए प्रार्थना के रूप में मानते हैं, जो उनका मानना है कि बाइबिल सिद्धांत के विपरीत है।  उसी रेडियो कार्यक्रम में, प्रेस्बिटेरियन केन नेवेल इस बात से असहमत थे कि लोग इस वाक्यांश का उपयोग करते समय मृतकों के लिए प्रार्थना करते हैं।

  • यहूदी धर्म में रिप का प्रयोग

यहूदी धर्म में मृतकों के लिए सम्मान अभिव्यक्ति "Rest in Peace" आमतौर पर यहूदी संदर्भों में उपयोग नहीं की जाती है", हालांकि कुछ टिप्पणीकारों का कहना है कि यह "यहूदी अभ्यास के अनुरूप है"। पारंपरिक हिब्रू अभिव्यक्ति , शाब्दिक रूप से "requiscat in peace", कभी-कभी अंग्रेजी में 'rest in peace' के रूप में अनुवादित किया जाता है। दूसरी ओर, कुछ यहूदी यहूदियों के लिए वाक्यांश का उपयोग करने पर आपत्ति जताते हैं, यह मानते हुए कि यह एक ईसाई दृष्टिकोण को दर्शाता है।

Full Form of DP, GTE, CEO, BPO, CET, KGF, NEET, SDO, BFF, GEC, OCR, NCB, OOP, KGN, AMC, AMCA, AMCAT, OKAY, DM.

TBH के साथ आपको इस शब्दों का मतलब जानना बहोत आवश्यक है -

1. Full Form of DP -

यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर - Display Picture

Dp meaning in Hindi DP (डीपी) का full form Display Picture होता है। DP सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Watsapp, Instagram, Facebook यहां तक की dating apps आदि मे लगने वाले यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर 🖼️ को कहते हैं। आप आगे पढ़े।

2. JK Full Form -

ये बस मज़ाक था - JUST KIDDING

JK : "JUST KIDDING" के लिए है। इसका उपयोग ये समझाने के लिए किया जाता है कि आपने अभी जो कुछ कहा है वह एक मजाक है और यी गंभीरता से लेने के लिए नहीं है। यह आपके मजाक पर किसी की प्रतिक्रिया के जवाब में कहा जा सकता है, या यह पहले से ही कहा जा सकता है इससे पहले कि दूसरे व्यक्ति ने भी जवाब दिया हो।आप आगे पढ़े।

3. GTE Full Form 

GTE - Global Token System
GTE एक ऐसी लेन देन प्रणाली होने वाली है जिसमे पैसों का इस्तेमाल बिलकुल बंद हो जाएगा ऐसे लेन देन के लिए। आज ऑनलाइन पर बस हम कुछ चीज ही खरीद सकते हैं जिनके बारे में मुझे बताने की आवश्यकता नहीं आप जानते ही हो।आप आगे पढ़े।

4. CEO Full Form

मुख्य कार्यकारी अधिकारी - Chief Executive Officer

लगभग हर कंपनी को ही चाहे वो किसी भी लेवल पर हो अर्थात बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी उसके प्रत्येक डिपार्टमेंट के काम को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जरूरत होती ही है। CEO के बिना किसी भी कंपनी को चलाना लगभग नामुमकिन ही है। क्यों सीईओ इतना जरूरी है और वो क्या क्या काम करता है एक कंपनी के लिए आप आगे पढ़े।

5. BPO Full Form

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग - Business Process Outsourcing

BPO किसे कहते हैं? - BPO ( बिपीओ) Meaning यानी Business Process Outsourcing (बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग) इसका मतलब होता है किसी भी कंपनी के किसी एक खास काम के पार्ट या टास्क को किसी अन्य थर्ड पार्टी कंपनी द्वारा संभालने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर दे देना।आप आगे पढ़े।

6. CET Full Form 

सामान्य प्रवेश परीक्षा - Common Entrance Test

सीईटी एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें अच्छे रैंक से पास करने वाले मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को बेस्ट और प्रोफेशनल कॉलेजेस में एडमिशन मिल जाता हैं। आप आगे पढ़े।

7. KGF FULL FORM 

KGF - Kolar Gold Field

KGF का Full Form, "Kolar Gold Fields" होता है, हिंदी में कोलार डिस्ट्रिक्ट में स्थित सोने की खानें जोकि असल में 80s के दशक में दक्षिण में स्थित भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा Gold Mines में से एक माना जाता था।

8. NEET FULL FORM

NEET - National Eligibility Cum ENtrance Test

"नीट फुल फॉर्म - Neet ka full form नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Cum Entrance Test) अर्थात् राष्ट्रिय पात्रता सह परीक्षा होता है."

9. SDO FULL FORM

Sub Divisional Officer

दोस्तों SDO का Full Form है Sub Divisional Officer(सब डिविजनल ऑफिसर), जिसे हम हिंदी में उप विभागीय अधिकारी या उप मंडल अधिकारी कहते है, लेकिन जयदातर लोग शॉर्ट में SDO कहना पसन्द करते है।

10. BFF Full Form

BFF - Best Friend Forever 

Full Form of Bff - BFF का Full Form होता है "Best Friends Forever" मतलब "सबसे अच्छे दोस्त हमेशा के लिए" - यानी ऐसे मित्र जिनके साथ आप अपनी मित्रता हमेशा बनाए रखना चाहते हैं, ऐसे मित्रों को वेस्ट बडीज, बेस्टी जैसे अलग अलग नामों से भी संबोधित किया जाता है।

11. GEC Full Form

'General Education Curriculum'

GEC Full Form - GEC का फुल फॉर्म है 'General Education Curriculum' (GEC) जिसे 'सामान्य शिक्षा पाठ्यचर्या' कहते हैं, ये इसका इकलौता फुल फॉर्म नही है अगर हम GEC के फुल फॉर्म की बात करें तोनालग अलग क्षेत्रों में इसके अलग अलग फुल फॉर्म हैं आइए जानते हैं - GEC

12. OCR Full Form

Optical Character Recognition - OCR 

Full Form of OCR in Computer: OCR का Full Form Optical Character Recognition (OCR) होता है, ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) कंप्यूटर द्वारा प्रिंट या लिखित Text Character की पहचान है। 

13. NCB Full Form

Narcotics Control Beuro

एनसीबी (NCB) ka Full Form होता है "Narcotics Control Bureau" जिसका हिंदी में अर्थ होता है "स्वापक नियंत्रण ब्यूरो". यानी नाम से ही इसके बारे में काफी जानकारी मिल जाती है फिरभी मैंने इसके बारे में पूरे फैक्ट्स के साथ डिटेल्स में NCB के बारे में सारी जरूरी बातें बताई हैं

14. OOP Full Form

Object-Oriented Programming

OOP का Full Form होता है "Object-Oriented Programming (OOP)" जिसको हिंदी में "वस्तु उन्मुख कार्यकर्म" कहते हैं। सबसे सरल शब्दों में कहें तो यह प्रोग्रामिंग का एक तरीका है जो "actions" के विपरीत वस्तुओं के आसपास व्यवस्थित होता है।

15. KGN Full Form

KGN - Khwaja Gareeb Nawaj

KGN का Full Form होता है "Khwaja Gareeb Nawaj" जिसे हम हिंदी में "ख्वाजा गरीब नवाज़" के नाम से जानते हैं, लेकिन क्या आपको इसका मतलब पता है? आइए जान लेते हैं- KGN

16. Full Form of AMC

Annual Maintenance Contract

Full Form of AMC: AMC का Full Form होता है "Annual Maintenance Contract" जिसका हिंदी में मतलब "वार्षिक रखरखाव अनुबंध" होता है, ये एक प्रकार का Maintenance Contact है जो आपको recurring maintaince गतिविधियों को एक पेमेंट में संयोजित करने की अनुमति देता है।

17. AMCA Full Form

Advace Medium Control Aircraft

AMCA का फुल फॉर्म होता है "Advace Medium Control Aircraft" इसका एक और Full Form है "Air Movement Control Association" ये भारत का "एयर मूवमेंट कंट्रोल एसोसिएशन" है जो भारत के अपकमिंग AMCA प्रोग्राम पर काम कर रहा है। 

18. AMCAT Full Form

Aspiring Minds Computer Adaptive Test

AMCAT Full Form in Hindi - AMCAT का Full Form होता है "Aspiring Minds Computer Adaptive Test"जिसे हम हिंदी में "एस्पायरिंग माइंड्स कंप्यूटर एडेप्टिव टेस्ट" कह सकते हैं, AMCAT के बारे में डिटेल्स में जानने के लिए आगे पढ़ें 

19. Full Form of OKAY

Olla Kalla/Oll Korrect

OKAY का Full Form होता है "Olla Kalla" और "Oll Korrect" होता है, यह दोनो ही शब्द ग्रीक शब्द हैं जिनका मतलब होता है All Right तथा इसे अंग्रेजी में ऑल राइट प्रोनाउंस करते हैं। 

OKAY का फुल फॉर्म "Oll Korrect" होता है, यह अंग्रेजी में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इसका इस्तेमाल पहली बार 23 मार्च, 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में किया गया था।

20. DM Full Form

DM - Direct Massage

DM का फुल फॉर्म होता है "Direct Massage" और हिंदी में इसे "डायरेक्ट मैसेज" यानी सीधे मैसेज कहते हैं, जिसका होता सीधे मैसेज, या पर्सनल मैसेज।

आज हमने क्या सीखा!

मैं TechSikhe का संस्थापक चांद आजाद हमेशा ही अपने हर लेख में पूरी क्वॉलिटी रखता हूं तथा कंपलीट जानकारी जिससे अपको अपने सवालों का जवाब ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट में दूसरे websites का चक्कर ना लगाना पड़े, आपका कीमती समय बच सके.

आशा करता हूं कि मेरे इस आर्टिकल RIP meaning in Hindi Full Form में मै आपके इससे जुड़े सारे प्रश्नों का जवाब दे पाया हुंगा. यदि आप इस संदर्भ में कुछ बताना चाहते हैं या कोई प्रश्न अब भी आप के में में रह गया हो तो निशंकोच पूछें।

कॉमेंट्स करके मुझे बताएं कि अपको ये आर्टिकल कैसा लगा साथ ही इसे अपने मित्रों और सगे संबंधियों तक भी पहुंचा दे. आप मेरे साइट के दूसरे पोस्ट भी एकबार जरूर देख लें ।धन्यवाद्।

||जय हिन्द||

1 Comments

  1. Techshike website me jake mujhe Rip ka meaning bahut acha se samjh aaya thank you Chand sir

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form