Op Full Form in Hindi - लोग OP क्यों लिखते हैं ? | Op meaning in Hindi 2022 - Techsikhe.in

Op Meaning in Hindi

Op Meaning - आप मीनिंग इन हिंदी 2022

इस आर्टिकल में मैं आपको आज जानकारी देने वाला हूं हाल ही में इजात हुआ पॉपुलर इंटरनेट स्लैंग OP (अप) के बारे में. जैसा की ये एक शॉर्टफॉर्म है तो इसके कई सारे फुल फॉर्म और मतलब हो सकते हैं, मैने इस आर्टिकल में इसके लगभग हर जरूरी OP meaning in Hindi और OP Full Form in Hindi के बारे में बताया है, तो इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं -


Op Full Form in Hindi - 

Op का फूल फॉर्म होता है Outstanding Performance यानि कि शानदार प्रदर्शन और दूसरा मतलब होता है Overpowered.

Op की बात करें तो Over Powered का मतलब होता है 'जबरदस्ती', यानी अविश्वसनीय जोकि थोड़ा अटपटा लगता है इसलिए मै इसका असली मीनिंग अपको समझाने के लिए ये भी बताने वाला हूं कि सोशल मीडिया और gaming में ये किस प्रकार से और कहां पर इस्तेमाल किया जाता है.

4G आने के साथ ही साथ पूरी भारत इसके रफ्तार के साथ डिजिटल छेत्र में तेजी से आगे बढ़ने लगा है, तेज और सस्ते Internet की वजह से पहली बार हमारा देश Gaming, YouTube, E-sports जैसे क्षेत्रों में बहोत आगे बढ़ गया है जिसे देखकर दुनिया आज हैरान हो रही हैं.


{getToc} $title={Table of Contents}

Op Meaning in Hindi | Op का मतलब क्या है? 

Op slang की बात करें तो इसके एक से ज्यादा मतलब हो सकते हैं इसके व्यव्हार के आधार पर। Social-media और gaming में ये अलग अलग मतलब के साथ प्रयोग किया जाता है. मैं आपका दोस्त Chand Azad आज अपको Op meaning Slang के बारे में अपने इस आर्टिकल में पूरे विस्तार के साथ समझाऊंगा तो आखिर तक जरूर पढ़िए.

Op की शुरुआत कब से हुई ठीक से कह तो नहीं सकते लेकिन माना जाता है कि इसकी शुरुआत ऑनलाइन गेमर्स के स्ट्रीम करते वक़्त उनके दर्शकों द्वारा किया गया था. उनके gameplay को संबोधित करने के लिए.  लेकिन अब इसका इस्तेमाल लोग अपने chats, Instagram, Snapchat और दूसरे इंटरनेट प्लेटफॉर्म्स पे भी करने लगे हैं.

हाल ही में एक Binod नाम का आदमी इसी वजह से सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चित हो गया. Binod Op कौन है ? क्यों और आखिर कैसे रातों रात इतना फैमस हो गया जानने के लिए पुरा पढ़ें.

Op meaning in Hindi की बात करें तो Over Powered का मतलब होता है 'जबरदस्ती', जोकि थोड़ा अटपटा लगता है इसलिए मै इसका असली मीनिंग अपको समझने के लिए ये भी बताने वाला हूं कि सोशल मीडिया और gaming में ये किस प्रकार से और कहां पर इस्तेमाल किया जाता है.

असल में Overpowerd कहने का असली मतलब ये होता है की अपनी पावर से ज्यादा Over Powerd यानी जब कोई प्लेयर अपनी छमता से अच्छा प्रदर्शन कर लेता है तो उसे कहते हैं OP performance यानी शानदार प्रदर्शन।

Op Meaning in Whatsapp Chat 

Watsapp ने आज लगभग हर दूसरी मैसेजिंग सिस्टम जैसे पर्सनल SMS, Facebook Massanger और जोभी दूसरी मैसेजिंग प्लेटफोर्स हैं उनको पीछे छोड़ दिया है, इसलिए कोई भी नया स्लैंग या ट्रेंड आता है तो उसका असर सोशल मीडिया साइट्स के साथ-साथ Watsapp chats पर सबसे पहले पड़ता है।

उसी प्रकार OP, इसका प्रयोग इतना ज्यादा होने लगा है की जिन लोगों को पता नही के उनके मित्र गण OP, ओपी क्यों कहते रहते हैं उनके लिए जानना बहोत जरूरी हो गया है। वो सर्च करते हैं की OP Meaning in Watsapp Chat क्या होता है?

Watsapp Chat पर OP स्लैंग का मतलब होता है, Overpowered (उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन, उम्मीद से ज्यादा) और Outstanding Performance (शानदार प्रदर्शन, शानदार बात, शानदार कारनामा), सिर्फ इतना ही नहीं एक प्रशंशा वाले शब्द की तरह भी OP का प्रयोग watsapp पर ज्यादा होता है, जिसका कोई फुल फॉर्म बता पाना मुश्किल है। 

OP Meaning in Watsapp Chat - Overpowered / Outstanding Performance

प्रशंशा वाले शब्द की बात करें तो इसे स्लैंग कहना सही नही होगा क्युकी इसका इस्तेमाल एक प्रशंशा वाले शब्द की तरह केवल भारत, नेपाल, पाकिस्तान और बांग्लादेश के ही युवा करते हैं। प्रशंशा वाले शब्द की तरह OP के बारे में मैंने पहले ही बता दिया है।

OP Full Form in Chat

"OP का Chat में Full Form होता है - Overpowered और Outstanding Performance जिसका अर्थ है उम्मीद से भी ज्यादा, गजब बात कह दी, शानदार प्रदर्शन, बहुत ही बढ़िया आदि और एक प्रशंशा वाले शब्द की तरह भी।"

प्रशंशा वाले शब्द की तरह इसका प्रचलन चैट्स में ज्यादा होता है जैसे Watsapp chats में, जिसके बारे में उपर ही बता दिया गया था। लेकिन क्या ये बस इतना ही है! जी नही लेकिन आगे जानने से पहले आपको कम से कम OP Full Form in Chat जैसे मतलब तो जानना जरूरी है

Personal SMS, Social Media Chats में हर जगह OP का प्रचलन देखा गया है और वो भी बहोत बड़े पैमाने पर। यदि आप इसका प्रयोग नही करते तो, ज्यादा दिन नहीं आप भी इसका इस्तेमाल करने लगेंगे। क्युकी ये बस कोई ट्रेंड नही जो एक बार आया और चला गया जी हां ये आया तो एक ट्रेंड बैंक ही था लेकिन हमेशा चलता रहेगा।

हमेशा लोग इसका प्रयोग अपने chat और बात चीत में करते रहेंगे। क्युकी OP ने आज एक स्लैंग के साथ साथ प्रशंशा वाला शब्द के रूप में लोगों के बीच अपनी खास जगह बना ली है। इसके बारे में ज्यादा विस्तार से जानना चाहते हैं की OP शब्द कहां से आया?, इसके दूसरे और सारे मतलब, इसका प्रयोग कैसे और कहां कहां होता है?

What is Op Internet Slang 2022

जहां बात आती है इंटरनेट और स्मार्टफोन्स की वहीं सबसे पहली जो चीज लोगों के दिमाग में आती है वो है सोशल मीडिया. भारत के युवा सोशल मीडिया का बहोत इस्तेमाल करते हैं और रोज़ ही नए नए शब्दों का आविष्कार भी करते हैं. ये शब्द ज्यादातर अंग्रेजी के कुछ Slangs होते हैं जिससे उनकी बाते chats, या कॉमेंट्स ज्यादा मजेदार लगे.

Op भी इसी प्रकार का एक Slang है जोकि आज के दिनों इंटरनेट पर काफी प्रचलित हो रह है,आज के टाइम पर हम रोज़ ही इंटरनेट पर नए शब्द देखते रहते हैं, जिनमें से कुछ हम समझ जाते हैं और कुछ समझ नहीं पाते ऐसे टाइम पर उन Slang को Google सर्च करके उनके मीनिंग पता करना सबसे सही रहता है.  

इसे ट्रेंड कहते हैं, मतलब किसी शब्द का कुछ बदला हुआ रूप जो दिखने में असली शब्द से ज्यादा आकर्षक लगता है तथा पूरे शब्द का शॉर्ट फॉर्म होता है जिसे याद करना आसान हो जाता है. Internet पर इस तरह से ट्रेंड बनते शब्द लगभग सारे अंग्रेजी के Slangs होते हैं. अपको इसके लिए ये जानना भी बहोत जरूरी हो जाता है कि इस वक़्त ट्रेंड में शब्द के slang का कोनसा वाला वर्जन चल रहा है.

OP meaning in Text

Op अंग्रेजी के कुछ ऐसे स्लैंग्स में से है जिसे बोलने और लिखने दोनो में प्रयुक्त किया जाता है और दोनो में बराबर रूप से। OP बोलते हुए तो अपने सुना ही होगा जिसके बारे में आगे विस्तार पूर्वक लिखा गया है, लेकिन क्या आपको ये मालूम है OP meaning in Text या यूं कहूं के OP को लिखित में क्या मतलब है? 

तो टेक्स्ट में आमतौर पर OP का मतलब होता है शानदार लेकिन text में कई जगहों पर अलग अलग जरूरत के अनुसार इसका मतलब और फुल फॉर्म भी अलग अलग होता है जैसे Instagram, YouTube, Sports, Financial, Low आदि में।

What is Op full form 2022 ( Op का फूल फॉर्म क्या है? )

What is Op full form ( Op का फूल फॉर्म क्या है? )

जैसा कि अपको पता ही है कि Op एक Slang है तो जाहिर सी बात है कि इसका फुल फॉर्म भी होगा आइए जानते हैं Op का Full form क्या है?

  • Op = OverPowered ( Gaming)
  • Op = Outstanding Performance (Sports)
  • Op = Original Poster (Instagram)
  • Op = Optimistic Protocol (Computer)
  • Op = Optimum Price (Financial)
  • Opus Number (Maths)
  • Operating Player (Computer)

ये कुछ फुल फॉर्म जो मैंने बताए हैं वैसे तो और भी बहोत से फुल फॉर्म बनते हैं लेकिन सबसे जरूरी जो आज यूज किया जाता है ऊपर मैंने बताए हैं.  

Op Full Form Instagram | Instagram पर OP का फुल फॉर्म

इंस्टाग्राम में Op का फुल फॉर्म ये होता है :-

ORIGINAL POSTER

लेकिन मेरे खयाल से बस इसका फुल फॉर्म जन लेना काफी नहीं है आपको अच्छे से इसका मीनिंग भी जानना चाहिए की ये किस रूप में किस मतलब के साथ इंस्टाग्राम पर उसे किया जाता है, उसके लिए मैने OP meaning on Instagram के बारे में पूरे विस्तार से नीचे लिखा है उसे भी पढ़ लें।

OP in chat meaning in Hindi | chats में Op का मतलब

गेम्स ऑनलाइन स्ट्रीम करते टाइम जब कोई टीम मेंबर यानी squad mate कोई बहोत ही बेहतरीन तरीके से खेल देता है या किल कर देता है तो उसकी तारीफ और प्रोत्साहन के लिए स्ट्रीम करने वाला कहता है 

'OP In the Chat guys' यानी वो अपने व्यूअर्स को के रहा होता है की आप लोग इस स्क्वाड मेंबर जिसने बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन दिखाया उसके नाम चैट्स पर OP लिखे।

एक बार CarryMinati के लाइव गेमिंग स्ट्रीम करते टाइम उसके पार्टनर और टीम मेट Garib ने लड़कों के नाम एक बहोत ही अच्छी दिल छू लेने वाली पोएम कही तो कैरी ने खुश और इमोशनल होकर गरीब के प्रोत्साहन के लिए सबसे की Garib Op in chat दोस्तों।

जब कोई gamerYT यानी YouTube या किसी और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर Live गेम्स खेलते टाइम जब व्यूअर्स या दर्शक जब खेलने वाले को यानी उस गेमर को super chat के जरिए प्रोत्साहन के लिए पैसे गिफ्ट करते हैं । 

तब बदले में वो युटुबर या गेमर अपने दूसरे दर्शकों के सामने धन्यवाद के तौर पर अपने बाकी सारे व्यूअर्स को कहता है की की superchat करने वाले के नाम op लिखे यानी OP In Chat meaning in Hindi । बाकी मुझे नही लगता की OP In The Chat के बारे में इससे ज्यादा कुछ और एक्सप्लेन करने की कोई जरूरत है क्युकी साल भर पहले वाले ट्रेंड Binod OP के बारे में तो सबको पता ही है। 

Op के इतने पॉपुलर होने का कारण :-

किसी भी इंटरनेट के स्लैंग या शब्द के अचानक से मशहूर होने के पीछे कारण होता है, जिस वजह से वो पॉपुलर होता है। हर फेमस इंटरनेट स्लैंग और ट्रेंड के फेमस होने के पीछे कोई न कोई घटना जरूर होती है, जिस वजह से वो लोगों के नजर में आता है। घटना जितनी बड़ी होगी या बड़े जितने बड़े तत्व उसमे शामिल रहेंगे, स्लैंग और ट्रेंड भी उतना ही ज्यादा दिनों तक चलेगा।

Op के साथ भी कुछ ऐसा ही है, सदियों से इंटरनेट e स्पोर्ट्स के छेत्र में भारत किसी भी स्थान में कभी था ही नही। लेकिन PuBG के आने के बाद अचानक से लोगों की लोकप्रियता pubg के साथ अन्य ऑनलाइन गेम्स की ओर भी बढ़ने लगी और कई सारे e-sports स्टार्ट हमे आज मिले जिनमें जॉनाथन, डायनामो, मोर्टल, स्काउट, नोवा आदि लोगों का नाम पहले आता है।

PUbG की वजह से हिबाड़ में फ्रीफायर भी आया। इन e-sports स्टार्ट ने देश के लिए बहुत नाम कमाया और बाकी देशवासियों को गेम्स के छेत्र में जागरूक भी किया इस वजह से लोग उनको फॉलो करने लगे, उनके स्टाइल, खेलने का स्टाइल, बोलने का तरीका सब कुछ, Op भी कुछ ऐसा ही था लेकिन PUBG का प्रभाव इतना ज्यादा था की OP अब इंटरनेट से निकलकर असली जिंदगी के बात चीत का हिस्सा बन गया है।

OP Meme Meaning in hindi

मेम में ऑप का फुल फॉर्म - OP यानी Overpowerd बस इसका ये एक मीनिंग ही नहीं रह गया आज ये इससे कही ज्यादा बढ़ गया है जब लोग OP meme के बारे में कहते या कही लिखते या google करते हैं तो उस OP meme meaning in hindi का मतलब होता है कोई ऐसा meme जोकि उसको बहोत ही ज्यादा पसंद आई है।

Op meme Meaning | Memes में OP का मतलब

जब कोई शख्स इंटरनेट पर OP meme सर्च करता है तो उसका मतलब Op meme meaning , OP meaning in meme ये भी होता है की उसे सबसे अच्छे मीम्स चाहिए। सबसे अच्छे जिसे देखकर ही लोगो की हसी छूट जाए या सोचने पर मजबूर करदे।

Op in memes meaning - इसलिए आजकल लोग हर चीज में ओपी के देते हैं जैसे OP dress, op mobile, op video, op means in memes यानी OP meme और op gaming आदि।

Binod Op क्या है?

YouTube के बहोत फैमस चैनल Slay Points जोकि दूसरे विडियोज, memes और गानों का रिएक्शन विडियोज बनाते हैं. एक दिन Binod नामक व्यक्ति ने उनके किसी विडियो पर ' Binod ' कमेंट कर दिया बस बिनोद. इसके बाद क्या था लोग उसके देखा देखी हर न्यूज, गाने, विडियोज में BinodOp कमेंट करने लग गए. 

इसके बाद क्या था Slay Point के सारे विडियो के कमेंट सेक्शन में BinodOp, Binod Op दिखने लगा, हर जगह Binod. इसके बाद बड़े युट्यूबर्स भी इस टॉपिक पर विडियो बनाने लगे. यहां तक कि Facebook, Instagram, Snapchat, Twitter पर #BinodOP ट्रेंड करने लगा. इसका बुखार लोगों के सर ऐसा चढ़ा की अगर कोई सवाल भी करे जैसे, 

क्या चल रहा है? Op क्या है? Op meaning in Hindi क्या है? तो जवाब में कहेंगे 'Binod' बस और कुछ नहीं. Binod की विनोदता से लोग इतना प्रभावित हुए कि सिर्फ इंडिया है नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े Youtuber, PewDiePie के स्ट्रीम करते टाइम लोगों ने उनका superchat BinodOp से भर दिया.

सबसे हैरानी की बात ये है कि आज तक कोई नहीं जान पाया कि Binod कौन है को जिसका नाम देश दुनिया में इतना वायरल हो गया वो भी रातों रात. खैर जो भी हो लोग आज भी search करते है कि Who is BinodOp.

What is Op in PUBG?

Op meaning in PUBG - अगर आप एक PUBG प्लेयर हैं अपने स्मार्टफ़ोन या PC में ये गेम खेलते हैं तो अपने दोस्तों या वहां के random खिलाड़ियों से या फिर यूट्यूब के विडियोज या उनके superchat में OP शब्द सुना या देखा ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Op meaning in PUBG आखिर है क्या? 

जब आप कोई अच्छा headshot मारते हैं या कोई squad उड़ाते है, या फिर आपका कोई टीम मेट ऐसा अच्छा खेलता है 4, 6 लोगों को अकेले मार देता है तो हम उसे 'OP भाई' कहकर संबोधित करते हैं. असल में इसका मतलब होता है Overpowered और Outstanding Performance. ये जैसे शाबाशी देने वाले शब्द की तरह है जोकि खिलाड़ी के प्रोत्साहन के लिए बोला या लिखा जाता है. यानी Overpowered performance.

असल में Op Slang की शुरुआत PUBG से हुई मानी जाती है, लोगों की माने तो सबसे पहले भारतीय Gaming चैनल Dynamo Gaming ने इसकी शुरुआत की थी. वो PUBG stream करते वक़्त बहोत से नए शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो की ट्रेंड बन जाता है जैसे हसल - बसल, OP , पट से हैड्सोट आदी. ये ट्रेंड यहीं तक सीमित नहीं रहा ये धीरे धीरे सोशल मीडिया के साथ आम बोल चाल में भी प्रयुक्त होने लगा है. खासकर इसका इसका इस्तेमाल वो लोग ज्यादा करने लगे हैं जो किसी ना किसी रूप में Gaming और स्पोर्ट्स से जुड़े हैं. बाकी Op Slang in social media के बारे में आगे बात करते हैं.

Op Meaning in Free Fire (Free Fire में OP का मतलब क्या है?)

Free fire में भी OP का मतलब कुछ खास अलग नहीं है क्युकी खासकर भारत में लोग PUBG और फ्रीफायर खेलने वाले आपस में लड़ते रहते हैं की हमारा गेम बेस्ट है हमारा गेम बेस्ट है क्युकी कारण हैं की दोनो ही गेम मल्टीप्लेयर स्ट्रेटिजिक एक्शन गेम्स हैं तो इस वजह से दोनो में खेलते वक्त लोग बहोत से नए नए शब्दों का इस्तेमाल करते हैं उनमें से एक है OP जिसका मतलब हो जाता है 'Overpowerd' और ' Outstanding Performance' .

Op Meaning After Name (नाम के बाद लगने वाले OP का मतलब)

Game के स्ट्रीम करते टाइम जो प्लेयर कुछ अच्छा खेल ले अच्छा खेले अच्छा हेडशोट मारे या कुछ बहोत ही बढ़िया मूव करे तो OP यानी Overpowerd कहते हैं यानी अपने पावर से ज्यादा यानी उस बन्दे ने उस प्लेयर ने अपनी छमता से कई अच्छा प्रदर्शन किया है। उसके नाम के आगे लोग OP लगा देते हैं जिससे सुनने वाले को पता लगे की इस नाम वाले बंदे के कुछ कमल कर दिखाया है।

OP Meaning on Social Media

Op slang का असर सोशल मीडिया पर भी दिखा लेकिन अलग मतलब के साथ. सोशल मीडिया की बात करें तो खासकर Instagram और Twitter में इसका इस्तेमाल थोड़ा ज्यादा दिखता है यहां पर OP का मीनिंग होता है Original Poster. 

इसके साथ ही ये हैशटैग के रूप में भी प्रयुक्त होता है. जैसे #OP वैसे यहां Op का इस्तेमाल पहले वाले मतलब के साथ भी किया जाता है।

Op meaning on Instagram, Snapchat

इन जगहों पर अपको इस Slang का मीनिंग समझने के लिए पूरे वाक्य को पढ़ना जरूरी है इससे अपको वहां यूज हुए OP या #Op का मतलब समझने में आसानी होगी. सोशल मीडया ये #Op की reach कि बात करें तो लाखों में है अगली बार Instagram में फोटो डालते टाइम #OP जरूर डालें.

इस Slang की जो सबसे खास बात है कि ये और दूसरे इंग्लिश slangs से अलग है क्युकी बाकी slang को आप केवल लिखने में ही यूज कर सकते है आम बोल चाल में नहीं. लेकिन Op slang का यूस हम chats और आम बोल चल दोनों ही में कर सकते हैं, असल में करते हैं और ये ही खास बात जो इसे बाकी slang से ज्यादा खास और कूल बना देता है.

Op meaning in YouTube

Op की तो शुरुआत ही यूट्यूब से हुई है जोकि मैं पहले ही बता चुका हूं। Youtube गेम्स खेलते टाइम गेमर्स इसका इस्तेमाल करते हुए अक्सर पर जाते हैं  और उनका मीनिंग यूट्यूब पर भी OVER POWERED ही होता है।  Youtube पर op कहना गेमर्स के लिए एक कल्चर हो गया है। यानी की अगर वो कोई गेमर है और लाइव स्ट्रीम करता है या गेमिंग वाली विडियोज डालता है तो OP कहना तो भाई वो कहेगा ही। 

OP उसके गेमिंग स्किल्स को दर्शाता है प्रोत्साहन देता है इसलिए वो अपने व्यूअर्स से कहता रहता है की भाई OP in the chat.

Op meaning in Chat (Chat में OP का मतलब)

लोग chat करते टाइम भी इसका इसतेमाल करते हैं जैसे दो लोग बात कर रहे हों और एक ने कोई ऐसी बात कह दी जो दूसरा सुनकर हैरान हो गया या फिर कोई बहोत अच्छा जोक मेरा हो तो दूसरा दोस्त बोलेगा Op bhai 😂. लोग इस Slang का इस्तेमाल अलग अलग अंदाज़ में करते हैं.

Op meaning in chat के कुछ Examples : 

पहला दोस्त - भाई तुझे पता है कल पुलिस वालों ने मझे ट्रैफिक पर पकड़ लिया था ..

दूसरा दोस्त - फिर तूने क्या किया?

पहला दोस्त - में बड़ी होशियारी से वहां से निकल गया।

दूसरा दोस्त - Oo.. Op भाई 🔥 🔥

Op meaning in Games | Op Meaning in Gaming In Hindi

OP meaning in games कहने पर ही समझ आ जाता है की  OP Slang असल में बना ही Gaming के लिए था जिसके बारे में आप पहले ही पढ़ चुके हैं. इसकी शुरुआत सबसे पहले PUBG गेम में हुई थी लेकिन आज ये हर Multiplayer Servival गेमर्स की सबसे पहली पसंद बन चुका है. आज FreeFire, COD और RoboCop जैसे गेमर्स भी OP Slang का यूस करते हैं.

Op Meaning in Gaming -

Op performance, Op Shot, OP स्ट्रिटिजी इस तरह की तारीफ सुनकर एक Gamer बहोत खुश हो जाता है यूं कह सकते हैं कि Op meaning in games की बात करें तो ये उनके लिए सबसे बड़ी तारीफ है. जिसको सुनने के बाद उनका कांफिडेंस बढ़ जाता है जिससे आगे वो और अच्छा खेलने कि कोशिश करते हैं.

OP meaning in Anime | Anime में OP का मतलब क्या है?

Anime में OP का मतलब और फुल फॉर्म "Opening Sequence" होता है यानी किसी anime शो की या सीरीज का opening Credit सीन जहां कोई गाना या म्यूजिक के साथ एपिसोड का नाम या Credits flash होता है । 

"किसी anime के हर एक एपिसोड के शुरू होने से पहले जो पहला हिस्सा होता है जहां पर एपिसोड का नाम या anime का credit दिया जाता है म्यूजिक के साथ उस Opening Sequence को ही शॉर्ट फॉर्म में OP कहते हैं।"

Op Meaning in Urdu | उर्दू में Op का मतलब

देख्ये उर्दू शायरी की गजल की भाषा कही जाती है क्युकी इस भाषा में सिर्फ अदब से बात की जाती है यानी किसी के बारे में गाली गलोच नही कर सकते ज्यादा बुरा भला नही कह सकते। एक समय में ये हमारे देश की मुख्य भाषा हुआ करती थी लेकिन आज बहोत कम लोग बचे हैं जो हमारे देश में उर्दू बोलते हैं। हम अपनी बनाई इस भाषा को जोकि हमारे पूर्वजों की संस्कृति थी इसीलिए हम जरूरी है की इसको भी बचा के रखा जाए।

चलिए op Meaning in Urdu बता देता हूं -

خوفناک

آفت

What is OP in Pubg Moblie? | OP Meaning in BGMI

PUBG mobile जोकि BGMI हो गया है बदल कर कब और कैसे जानना है तो इसकी लिए मैने पहले ही लिख रखा है आप इसी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। तो अब बात आती है की OP meaning in BGMI या फिर OP meaning in Pubg Mobile तो वो होगा Overpowerd यानी की जबरदस्त मतलब गेम वही है बस नाम बदल दिया गया है।

व्हाट इज op इन पब्जी मोबाइल ( what is op in Pubg Mobile? ) जवाब है Overpowerd, ओवरपोवर्ड।

What's the meaning of OP ?

एक op slang भर के कई सारे फुल फॉर्म और मतलब हो सकते हैं ,

Overpowerd

Outstanding Performance

Over Pay

Other Point

One Point

One People

Order Pass etc.

 

Full Form of LOL, LMAO, ROFL, OMG, WTF, JK, IDC, BTW, IMO, THX, SOAP, DP, GTE, CEO, BPO, CET, KGF, NEET, SDO, BFF, GEC, OCR, NCB, OOP, KGN, AMC, AMCA, AMCAT, OKAY, DM.

LMAO के साथ आपको इस शब्दों का मतलब जानना बहोत आवश्यक है क्युकी ये सारे शब्द LMAO से ही बने हैं.

1. LMAO Full Form in Hindi -

हसते - हसते लोट पोट हो जाना, पागलों की भांति हसते जाना - (Laughing My As* Off)

LMAO, Laughing My As* Off के लिए खड़ा है. आमतौर पर लोग लिखित बातचीत में इसका इस्तेमाल यह दिखाने के लिए करते हैं कि उन्हें लगता है कि कुछ मज़ेदार है. आप इसे LOL के एक मजबूत संस्करण के रूप में सोच सकते हैं. आप आगे पढ़े।

2. LOL Full Form in Hindi -

बहोत ज्यादा हसी आना - (Laughing Out Loud)

LOL का मतलब है Laugh Out Loud या Laughing Out Loud. यह acronym 1980 के दशक के दौरान आया था, और 1993 तक इसका इलेक्ट्रॉनिक संचार के शुरुआती रूपों में एक स्थापित उपयोग था.

3. ROFL Full Form in Hindi -

ज़ोर - ज़ोर से हसना - (Rolling On Floor Laughing)

ROFL का मतलब है "Rolling On Floor Laughing". संक्षिप्त आरओएफएल तीव्र हँसी को व्यक्त करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है, इसे अक्सर शब्द के साथ जोड़ा जाता है.

4. OMG Full Form in Hindi -

हे भगवन - (Oh My God)

OMG, abbreviation का एक संक्षिप्त नाम है Oh My God या Oh My Goodness या Oh My Gosh और text और instant messaging, social media आदि के क्षेत्र में, आश्चर्य या विस्मय व्यक्त करने के लिए एक लोकप्रिय slang बन गया है.

5. WTF Full Form in Hindi -

ये क्या बकवास है - (What The F**k)

WTF का आम तौर पर मतलब है "What The F*ck?", लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि "हू द एफ * सीके?" या "जहां एफ * सीके?". (आपको यह निर्धारित करने के लिए संदर्भ का उपयोग करना होगा कि किस संस्करण का उपयोग किया जा रहा है।) आप आगे पढ़े।

6. IDC Full Form in Hindi -

मुझे फर्क नहीं पड़ता - (I Don't Care)

I Don't Care। IDC (आई डॉन्ट केयर) का उपयोग कुछ समाचारों में indifference दिखाने के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से शक्तिशाली है क्योंकि यह बताता है कि समाचार full forms के योग्य भी नहीं है "आई डॉन्ट केयर".

7. BTW Full Form in Hindi -

वैसे - (By The Way)

BTW (By The Way) आमतौर पर बातचीत के दौरान विषय बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विषय के परिवर्तन को दर्शाने के लिए प्रस्तावना या उत्तर-पुस्तिका के रूप में किया जा सकता है

8. THX Full Form in Hindi -

शुक्रिया - (Thank You, Thanx)

THX, "Thanx या Thank You" स्नैपचैट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर THX के लिए सबसे आम परिभाषा है.

9. IMO Full Form in Hindi -

मेरे हिसाब से - (In My Opinion)

IMO का अर्थ है "In My Opinion". IMO शब्द, "इन माय ओपिनियन" के अर्थ के साथ, आमतौर पर एक टिप्पणी प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि स्पीकर कम स्पष्ट और आधिकारिक दिखाई दे.

10. Full Form Of SOAP -

सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल - (Simple Object Access Protocol)

SIMPLE OBJECT ACCESS PROTOCOL , जिसका अर्थ होता है सरल ऑब्जेक्ट एक्सेस प्रोटोकॉल. यह विकेंद्रीकृत और वितरित एनविरोमेंट में डेटा को इंटरचेंज करने के कार्य के लिए एक मैसेजिंग प्रोटोकॉल है. आप आगे पढ़े।

11. Full Form of DP -

यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर - Display Picture

Dp meaning in Hindi DP (डीपी) का full form Display Picture होता है। DP सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Watsapp, Instagram, Facebook यहां तक की dating apps आदि मे लगने वाले यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर 🖼️ को कहते हैं। आप आगे पढ़े।

12. JK Full Form -

ये बस मज़ाक था - JUST KIDDING

JK : "JUST KIDDING" के लिए है। इसका उपयोग ये समझाने के लिए किया जाता है कि आपने अभी जो कुछ कहा है वह एक मजाक है और यी गंभीरता से लेने के लिए नहीं है। यह आपके मजाक पर किसी की प्रतिक्रिया के जवाब में कहा जा सकता है, या यह पहले से ही कहा जा सकता है इससे पहले कि दूसरे व्यक्ति ने भी जवाब दिया हो।आप आगे पढ़े।

13. GTE Full Form -  

GTE - Global Token System

GTE एक ऐसी लेन देन प्रणाली होने वाली है जिसमे पैसों का इस्तेमाल बिलकुल बंद हो जाएगा ऐसे लेन देन के लिए। आज ऑनलाइन पर बस हम कुछ चीज ही खरीद सकते हैं जिनके बारे में मुझे बताने की आवश्यकता नहीं आप जानते ही हो।आप आगे पढ़े।

14. CEO Full Form

मुख्य कार्यकारी अधिकारी - Chief Executive Officer

लगभग हर कंपनी को ही चाहे वो किसी भी लेवल पर हो अर्थात बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी उसके प्रत्येक डिपार्टमेंट के काम को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जरूरत होती ही है। CEO के बिना किसी भी कंपनी को चलाना लगभग नामुमकिन ही है। क्यों सीईओ इतना जरूरी है और वो क्या क्या काम करता है एक कंपनी के लिए आप आगे पढ़े।

15. BPO Full Form

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग - Business Process Outsourcing

BPO किसे कहते हैं? - BPO ( बिपीओ) Meaning यानी Business Process Outsourcing ( बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग ) इसका मतलब होता है किसी भी कंपनी के किसी एक खास काम के पार्ट या टास्क को किसी अन्य थर्ड पार्टी कंपनी द्वारा संभालने के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर दे देना।आप आगे पढ़े।

16. CET Full Form 

सामान्य प्रवेश परीक्षा - Common Entrance Test

सीईटी एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें अच्छे रैंक से पास करने वाले मेडिकल, डेंटल, इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को बेस्ट और प्रोफेशनल कॉलेजेस में एडमिशन मिल जाता हैं। आप आगे पढ़े।

17. KGF FULL FORM 

KGF - Kolar Gold Field

KGF का Full Form, "Kolar Gold Fields" होता है, हिंदी में कोलार डिस्ट्रिक्ट में स्थित सोने की खानें जोकि असल में 80s के दशक में दक्षिण में स्थित भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा Gold Mines में से एक माना जाता था।

18. NEET FULL FORM

NEET - National Eligibility Cum ENtrance Test

"नीट फुल फॉर्म - Neet ka full form नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Cum Entrance Test) अर्थात् राष्ट्रिय पात्रता सह परीक्षा होता है."

19. SDO FULL FORM

Sub Divisional Officer

दोस्तों SDO का Full Form है Sub Divisional Officer(सब डिविजनल ऑफिसर), जिसे हम हिंदी में उप विभागीय अधिकारी या उप मंडल अधिकारी कहते है, लेकिन जयदातर लोग शॉर्ट में SDO कहना पसन्द करते है। 

20. BFF Full Form

BFF - Best Friend Forever 

Full Form of Bff - BFF का Full Form होता है "Best Friends Forever" मतलब "सबसे अच्छे दोस्त हमेशा के लिए" - यानी ऐसे मित्र जिनके साथ आप अपनी मित्रता हमेशा बनाए रखना चाहते हैं, ऐसे मित्रों को वेस्ट बडीज, बेस्टी जैसे अलग अलग नामों से भी संबोधित किया जाता है।  

21. GEC Full Form

'General Education Curriculum'

GEC Full Form - GEC का फुल फॉर्म है 'General Education Curriculum' (GEC) जिसे 'सामान्य शिक्षा पाठ्यचर्या' कहते हैं, ये इसका इकलौता फुल फॉर्म नही है अगर हम GEC के फुल फॉर्म की बात करें तोनालग अलग क्षेत्रों में इसके अलग अलग फुल फॉर्म हैं आइए जानते हैं - GEC

22. OCR Full Form

Optical Character Recognition - OCR 

Full Form of OCR in Computer: OCR का Full Form Optical Character Recognition (OCR) होता है, ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) कंप्यूटर द्वारा प्रिंट या लिखित Text Character की पहचान है।  

23. NCB Full Form

Narcotics Control Beuro

एनसीबी (NCB) ka Full Form होता है "Narcotics Control Bureau" जिसका हिंदी में अर्थ होता है "स्वापक नियंत्रण ब्यूरो". यानी नाम से ही इसके बारे में काफी जानकारी मिल जाती है फिरभी मैंने इसके बारे में पूरे फैक्ट्स के साथ डिटेल्स में NCB के बारे में सारी जरूरी बातें बताई हैं

24. OOP Full Form

Object-Oriented Programming

OOP का Full Form होता है "Object-Oriented Programming (OOP)" जिसको हिंदी में "वस्तु उन्मुख कार्यकर्म" कहते हैं। सबसे सरल शब्दों में कहें तो यह प्रोग्रामिंग का एक तरीका है जो "actions" के विपरीत वस्तुओं के आसपास व्यवस्थित होता है। 

25. KGN Full Form

KGN - Khwaja Gareeb Nawaj

KGN का Full Form होता है "Khwaja Gareeb Nawaj" जिसे हम हिंदी में "ख्वाजा गरीब नवाज़" के नाम से जानते हैं, लेकिन क्या आपको इसका मतलब पता है? आइए जान लेते हैं- KGN

26. Full Form of AMC

Annual Maintenance Contract

Full Form of AMC: AMC का Full Form होता है "Annual Maintenance Contract" जिसका हिंदी में मतलब "वार्षिक रखरखाव अनुबंध" होता है, ये एक प्रकार का Maintenance Contact है जो आपको recurring maintaince गतिविधियों को एक पेमेंट में संयोजित करने की अनुमति देता है। 

27. AMCA Full Form

Advace Medium Control Aircraft

AMCA का फुल फॉर्म होता है "Advace Medium Control Aircraft" इसका एक और Full Form है "Air Movement Control Association" ये भारत का "एयर मूवमेंट कंट्रोल एसोसिएशन" है जो भारत के अपकमिंग AMCA प्रोग्राम पर काम कर रहा है। 

28. AMCAT Full Form

Aspiring Minds Computer Adaptive Test

AMCAT Full Form in Hindi - AMCAT का Full Form होता है "Aspiring Minds Computer Adaptive Test"जिसे हम हिंदी में "एस्पायरिंग माइंड्स कंप्यूटर एडेप्टिव टेस्ट" कह सकते हैं, AMCAT के बारे में डिटेल्स में जानने के लिए आगे पढ़ें  

29. Full Form of OKAY

Olla Kalla/Oll Korrect

OKAY का Full Form होता है "Olla Kalla" और "Oll Korrect" होता है, यह दोनो ही शब्द ग्रीक शब्द हैं जिनका मतलब होता है All Right तथा इसे अंग्रेजी में ऑल राइट प्रोनाउंस करते हैं। 

OKAY का फुल फॉर्म "Oll Korrect" होता है, यह अंग्रेजी में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इसका इस्तेमाल पहली बार 23 मार्च, 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में किया गया था।

30. DM Full Form

DM - Direct Massage

DM का फुल फॉर्म होता है "Direct Massage" और हिंदी में इसे "डायरेक्ट मैसेज" यानी सीधे मैसेज कहते हैं, जिसका होता सीधे मैसेज, या पर्सनल मैसेज।

Conclusion

उम्मीद करता हूं कि मैंने आपको Op meaning in Hindi के बारे में और उससे जुड़ी जरूरी छोटी बड़ी सारी जानकारी दी है. जिससे आपके इससे जुड़े सारे doubts ख़तम हो गए होंगे, और Op क्या है? इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा. हमेशा मेरी कोशिश यही रहती है कि अपको एक क्वालिटी से भरी कंपलीट आर्टिकल दे सकूं जिससे अपको दुबारा उस टॉपिक को लेकर दूसरे Sites का चक्कर ना लगाने पड़े.

यदि आपको इस article को लेकर कुछ कहना हो या कोई सुझाव देनी हो या फिर कोई ऐसा प्वाइंट जो रह गया हो तो मझे कॉमेंट्स के माध्यम से बता दें. मै अवश्य ही जवाब दूंगा. आपका इस पोस्ट को लेकर क्या विचार है ये पोस्ट अपको कैसा लगा मझे कमेंट करके एक बार प्रोत्साहन के लिए जरूर बता दें.

||जय हिन्द||°

2 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form