IDK Full Form in hindi | IDK का मतलब क्या है पूरी जानकारी - Techsikhe

Full Form of IDK: जब बात इंटरनेट चैटिंग की आ जाती है, कई सारे लोग 'IDK' का इस्तेमाल अपनी चैटिंग और तो और अपने रोज मर्रा की बात-चीत में करते हैं, idk आज खासकर युवाओं में इतना आम हो चुका है को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले abbreviation s में से एक बन गया है लोगों को खासकर चैटिंग करते वक्त इसका इस्तेमाल करने की आदत पड़ गई है, ऐसे में सवाल आता है की "idk का full form क्या है? (what is the full form of idk?)

तो आइए जान लेते हैं की IDK full form क्या होता है और idk meaning in Hindi क्या है और लोग इसका इस्तेमाल कब करते हैं:

{getToc} $title={Table of Contents}

IDK Full Form in hindi

What is the full form of IDK?

IDK का full form होता है 'I Don't Know'. IDK का मतलब होता है मुझे नही पता या मुझे नहीं मालूम I Don't Know यानी "मै नहीं जानता" या फिर "मुझे मालूम नहीं।" 

I Don't Know

IDK Meaning in Hindi

I don't know असल में I do not know का शॉर्ट फॉर्म है - IDK = I Don't know (I do not know) इसका अर्थ होता है - मुझे नहीं पता । 

पिछले कई दशकों से IDK इस्तेमाल किया जाने वाला का सबसे चहिता abbreviations में से एक बन चुका है, तो स्वाभाविक सी बात है कि लोग इसको अपने हिसाब से इस्तेमाल करने लगे हैं. चूंकि इसका मतलब नकारना होता है अक्सर पूरा वाक्य कहने को जगह idk बोलना या लिखना ज्यादा महत्व देते हैं कारण उनको पूरा वाक्य लिखने या बताने की जरूरत नहीं पड़ती खासकर इंटरनेट पर लोग अक्सर ऐसा करते हैं जैसे Brother को bro, Good Night को GN, Good Morning को GM आदि।

Example (IDK का Use)

  • 1. राम का पेन खो गया है इसलिए वो श्याम से chat पर पूछ रहा है, सुमी क्या तूने मेरी पेन देखी है?
  • सुमी: आईडीके (idk) अर्थात् मुझे पता नहीं।
  • 2. क्या आप बता सकते हैं की 3 नंबर वाली बस कब आएगी?
  • जवाब: Idk


When do people use IDK?

Idk का प्रयोग अक्सर लोग chat के दौरान करना पसंद करते हैं और इसका प्रयोग खासकर लड़कियों में ज्यादा देखने को मिलता है, ये शॉर्ट फॉर्म स्नैपचैट, Watsapp, Instagram और फेसबुक (meta) जैसे सोशल मीडिया ऐप्स में यूज होता है, और इसी मतलब के साथ इन सब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल किया जाता है।

इसका इस्तेमाल आप ऐसे कर सकते हैं की हर बार जब व्यक्ति आपको कोई सवाल करे और आपको इस संदर्भ में कोई जानकारी न हो या आपको पता ना हो को कोई चीज कहां है तो आप पूछने वाले सख्श के सीधे I don't know के बजाते idk कहकर भी समझा सकते हैं और क्युकी ये आजकल इतना पॉपुलर तो हो ही चुका है को सामने वाला शख्स आपकी बात बिना किसी दिक्कत के समझ जाए।

Other Full Forms of IDK

Idk शब्द के कई सारे अलग अलग फुल फॉर्म और मतलब हो सकते हैं उसकी कैटेगरी और इस्तेमाल के उपर, idk के कुछ अन्य फुल फॉर्म्स मैने निचे दिए हैं:

1. Idk - I Do Know (मुझे ये पता है।)

खासकर ये फुल फॉर्म पहले वाले मतलब का बिल्कुल उल्टा हो जाता है इसलिए कभी भी इस बात का ध्यान रखें कि आप उसी मतलब के साथ idk का इस्तेमाल करें जो सबसे पॉपुलर है वरना भारी गलत फहमी हो सकती है।

2. Idk - I Don't Kill (मैं जान से नही मारता।)

इसका मतलब होता है मैं जान से नही मारता ऐसा आपने फिमी डायलॉग जरूर सुने होंगे।

3. Indian Koala

ये असल में कोआला जो को दुनिया का सबसे सुस्त जानवर माना जाता है उसकी भारतीय प्रजाति है।

Similar Terms

  • CUL: Call You Later
  • IJS: I'm Just Saying
  • ICU: I See You

IDK का उपयोग किस प्रकार से होता है?

इसके शब्द का प्रयोग हम नकारने या मना करने वाले वक्यों लिए करते हैं, आइए जानते हैं -

IDK तुम क्या के रहे हो।

तुम्हारे सवाल का जवाब IDK

IDK की तुम क्या सोच रहे हो।

इसका इस्तेमाल ज्यादातर वाक्य के प्रारंभ में होता है. IDK अपने आप में एक पूरी वाक्य है इसलिए बहोत बार जवाब देते वक़्त बस IDK लिखते हैं, जैसे -

उदाहरण:-

Q. क्या तुम कल मेरे साथ पार्टी पर आ सकते हो?

Answer: I Don't know.

Conclusion

सोशल मीडिया chats आज केवल बात चीत का जरिया ही नही बल्कि बात चीत के नए नए शब्दों का आविष्कार भी होता रहता है और slangs का भी जैसे IDK Full Form जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में बात करी इसके अलावा op, lmao, lame जिनके बारे में मैने पहले ही लिख रखा है आप एक बार देख सकते हो।

||जय हिंद||•

Chand Azad

Hey Its Azad Here, 23 years old 5'7" A professional blogger. Visit My another Website TechSikhe.in. Click on my name for more info..

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form