Fortnite kya hai Puri Jankari in Hindi - TechSikhe

Fortnite kya hai

आइए दोस्तों आज मै बताने वाला हूं Fortnite के बारे में वो भी बड़े ही आसान शब्दों में। Fortnite भी PUBG और Gareena Free Fire की भांति एक Battle Royal गेम है। ये एक Multiplayer गेम है। जिसमें 100 खिलाड़ी बनाम खिलाड़ी एक आइलैंड में एक दूसरे के खिलाफ लड़ते है और आखिर में जो बचता है। उसे Victory Royal मिलता है। 

जो कि बिल्कुल PUBG के Chikken Dinner की तरह है। ये Fast paced Action-packed गेम है। जो की Hunger games की भांति नहीं है। यहां Servive करने के लिए अपने skills की जरूरत पड़ती है।


कभी ना कभी आपने ये सवाल जरूर पूछा होगा कि What is Fortnite ? 

आईए जानते हैं सबसे आसान शब्दों में Fortnite दुनिया की सबसे ज्यादा चर्चे में रहने वाली और पॉप्यूलर गेम है। इसके March 2020 तक कुल "230 Million" से ज्यादा download थे। 

इसमें कोई शक नहीं के अगर लोगों के बिच सबसे ज्यादा चर्चित गेम का नाम जानना चाहें, तो वो Fortnite ही होगी।

Fortnite Battle Royal क्या है?

Fortnite kya hai Puri Jankari in Hindi


25 July 2017 को Fortnite को लॉन्च किया गया।  ये Fortnite का पहला सीजन था। जिस समय गेम का नाम Fortnite: save the world था।

इसका concept आजके Fortnite Battle Royal से बिल्कुल अलग था। इसमें चार लोग पूरे Island में Zombies के साथ Servive करते थे।

PUBG के आने के बाद season 2 से इसका पूरा का पूरा concept बदलकर Battle Game हो गया और इसका नाम Fortnite: save the world से Fortnite Battle Royal हो गया।

बिना किसी शक के आज Fortnite दुनिया की सबसे ज्यादा खेली जाने वाली गेम है। जोकि एक वक़्त पर 90 Million Live users द्वारा खेला जाता है।

 रैंकिंग्स की बात करे तो दुनिया की सबसे पॉपुलर गेम्स की लिस्ट में सबसे पहले Fornite, Roblox, Minecraft, Gareen FreeFire, PUBG ही है।

Fornite Development:- 

Fortnite को 27 July 2017 को Epic Games और People Can Fly गमिंग स्टूडियो में बनाया गया। People Can Fly one of the best AAA  गमिंग डेवलपमेंट studio hai जोकि Poland me स्थित है। साथ ही ये Europe की सबसे बेस्ट Unreal Engine studio है।

Who created Fortnite?

Fortnite Free-to-play Battle Royal के क्रिएटर  Tim Sweeney ने July 2017 में Epic Games Inc. कंपनी द्वारा रिलीज़ किया। 2019 मे ही Fortnite ने करीब $1.8 Billion की कमाइ की थी।

Fortnite platforms:-

Fortnite निम्नलखित प्लेटफॉर्म्स में अवैलेबल है-

  • Windows, macOS, 
  • Nintendo Switch, 
  • PlayStation 4, 
  • PlayStation 5, 
  • Xbox One, Xbox 
  • Series X, iOS, 
  • Android

Is Cross-platform available for Fortnite? 

अगर आप अपने दोस्तों के साथ खेलन चाहते हैं डिफरैंट platforms पर तो आप Cross-platform को enable कर सकते है। जिससे आप PC, Console और Mobile में अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं।

लेकिन याद रहे ये प्रॉसेस Game द्वारा नही हो सकता। हम कह सकते हैं कि Fortnite Battle Royal में Cross-platform available नहीं है। 

How to enable Cross Platform or Mixed Platform?

अगर आप Epic Games के official website के द्वारा Link करते हैं तो PC, Console और Mobile अकाउंट के बीच Cross-progresson कर सकते हैं।

(Note - जब आप पहली बार Cross-progresson करेंगे तो अपनी सारी प्रोग्रेस जो गेम में हसिलकी है अपनी रैंकिंग सबकुछ खो देंगे।)

Fortnite Battle Royal और Regular Fortnite के बीच कोई Cross-progress नहीं है यहां तक की Cosmetically भी नहीं।

Skill Based Match Making (SBMM)

पिछले साल Chapter 2 के Season 1 में सबसे कॉन्ट्रोवर्शल अपडेट आया Skill based matchmaking । ये एक ऐसा सिस्टम है जिसमें player को अपने Skills के बराबर के अपोनेंट के साथ खेलने का मौका दिया जाता है। जिससे उनकी skills और भी ज्यादा improve हो सके।

यूजर्स के Feedback के बाद Skill based match making सिस्टम को Fortnite से हटा दिया गया। कारण New या Low Ranking वाले यूजर्स को अपने से अच्छे skills वाले प्लेयर्स के साथ खेलने का मौका कभी नहीं मिलता था। जिससे उसकी skills development नहीं हो पाती थी।

Fortnite World Cup

इसकी शुरुआत 2019 में New York, USA में हुई।Fortnite World Cup एक वार्शिक E-sports competition है Fortnite विडियो गेम्स के लिए।

ये प्रतिवर्ष 26 से 28 July तक चलता है। जिसमें $30 Million धनराशि का prize होता है अलग अलग competition के लिए।

Who won the Fortnite World Cup in 2019?

16 वर्षीय Kyle "Bugha" Giersdorf नामक Teenager नवजवान ने $3 Million, Fortnite World Cup में जीतकर Pansylvania अपने घर ले गए। ये World Cup 2019 की सर्वाधिक जीती धनराशि थी।

यदि आप India से हो या फिर दुनिया के किसी भी हिस्से से अगर आपको fortnite खेलना आता है और काफी अच्छा खेलते हैं । Skills भी इतने अच्छे की आप pro हो तो आप भी fortnite वर्ल्ड कप का हिस्सा बन सकते हो।

PUBG vs Fortnite कोन है बेस्ट?

ये comparison करने के लिए हम दोनों games के facts के बारे में बातें करेंगे। आपको बता दूं ये एक Honest कंपैरिजन होगा बिल्कुल unbiased ।

क्योंकि यार ना तो हमे PUBG वालों ने पैसे दिए हैं ना ही Fortnite वालों ने। तो कोई भी जीते हमे इससे कोई मतलब नहीं। इसलिए सारी बातें honestly होंगी।

Post वैसे ही लंबा हो चुका है । इसलिए comparison के post का लिंक पर क्लिक कर लो :-

 PUBG vs Fortnite में कोन है बेहतर?

PUBG vs Free-Fire कौन बेहतर है और क्यों?

Conclusion:-

आ जाते है conclusion की तरफ । इस पोस्ट पर मैंने बाकी website से थोड़ी हटकर जानकारी देने की कोशिश करी है। खासकर वो जानकारी जिसको लेकर लोगों के मन में कई सावाल होते हैं। 

उन्हीं सवालों के जवाब के तौर पर मैंने ये article लिखा। उम्मीद करता हूं ये आपको अच्छा लगा होगा । 

जाने से पहले मै चाहता हूं कि आपके मन में और भी कुछ सवाल हो या इस पोस्ट में कुछ रह गया हो तो नीचे comments में लिख दें । में जरूर उनका जवाब दूंगा।

।।जय हिन्द।

Chand Azad

Hey Its Azad Here, 23 years old 5'7" A professional blogger. Visit My another Website TechSikhe.in. Click on my name for more info..

3 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form